Yoga Day: इस योगा दिवस पर जाने डिप्रेशन और मोटापे से छुटकारा पाने के असरदार योगासन

Yoga Day: इस योगा दिवस पर जाने डिप्रेशन और मोटापे से छुटकारा पाने के असरदार योगासन
▶️ 21 जून को मनाया जा रहा है इंटरनेशनल योगा दिवस, कोरोना के कारण ‘’Yoga for health-yoga at home’’ रखा गया थीम
▶️ शारीरिक और मानसिक अनुशासन को बनाए रखने के लिए योगासन करना है बेहद ज़रूरी 
▶️ 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। इस दिन सूर्य जल्दी उदय होता है और देर से ढलता है इसीलिए इस दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

शरीर, मन और हृदय को नियंत्रिण में रखने के लिए योग (international yoga day) एक बहुत बेहतर साधन है। प्रतिदिन सूरज की पहली किरण में योग करने से वज़न तो कंट्रोल रहता ही है साथ हमारा शरीर कई सारी घातक बीमारियों को रोज़ाना अलविदा कहता है। शारीरिक और मानसिक अनुशासन को बनाए रखने के लिए योगासन करना बेहद ज़रूरी है।

21 जून है योगा को समर्पित

योग के महत्व से तो सभी भली-भांति परिचित हैं। फिर भी योगा एक स्वस्थ जीवन के लिए कितना ज़रूरी है इसे समझाने के लिए अपने जीवन का एक दिन योग को समर्पित किया गया है वो है हर साल 21 जून का दिन।  

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस

योग दिवस (Yoga Day 2020) की बात करें तो सबके मन में ये सवाल ज़रूर आता है कि आखिर योगा को दिन समर्पित करने के  लिए 21 जून का ही चयन क्यों किया गया, दूसरा कोई दिन क्यों नही चुना गया…तो बता दें कि भारतीय संस्कृति के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है साथ ही 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। ये एक ऐसा दिन है जिस दिन सूर्य जल्दी उदय होता है और देर से ढलता है इसीलिए ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2020) मनाया जाता है।

अवसाद को दूर करने के लिए योगासन

इस योगा दिवस पर हम आपको डिप्रेशन (yogasans to avoid depression) से छुटकारा दिलाने वाले कुछ असरदार योगासनों के बारे में बताएंगे। हमने इस टॉपिक को इसलिए चुना है क्योंकि इन दिनों लोग अवसाद का शिकार होकर अपनी जान दे रहे हैं, डिप्रेशन उनके दिमाग को ऐसे जकड़ ले रहा है कि वो अपने सोचने और समझने की शक्ति को खोते जा रहे हैं।

आज हम आपको ऐसे योगासन बताएंगे जो डिप्रेशन (yogasans to avoid depression) से बचाएगा और खास बात ये है कि इस योग को बच्चे भी बड़ी सहजता से कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

  1. शवासन (Shavasana)

शवासन मन की शांति के लिए बहुत बेहतर आसन है, इसे करने से व्यक्ति डिप्रेशन की समस्या से दूर रहता है। इसका नाम शवासन इसलिए रखा गया है क्योंकि इसे शव की मुद्रा में किया जाता है। इसे करने से तनाव और अवसाद जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

  • भुजंगासन (Bhujangasana)

भुजंग का अर्थ है सांप, इसलिए इसकी मुद्रा सांप की तरह होती है जिसके कारण इसका नाम भुजांगासन पड़ा है। इस आसन में सांप की तरह फन फैलाया जाता है। इसे नियमित रूप से करने से अवसाद की समस्या दूर होती है, साथ ही बच्चे यदि ज्यादा देर तक बैठकर बढ़ते हैं तो उनके बैठने की क्षमता भी बढ़ती है।

  • बालासन (Balasan)

‘’बालासन’’ नाम से ही पता लग रहा है कि ये बेहद आसान मुद्रा है। इस आसन को करने से तनाव और थकान से छुटकारा मिलता है साथ ही वजन भी कंट्रोल रहता है।  

तो ऊपर दिए गए लेख को बढ़कर आपने योग के महत्व को तो समझ ही लिया होगा। अब जान ही लिया है तो फटाफट से रोजाना योग को दिन का हिस्सा बनाए। और ऐसी ही शानदार और जानदार टिप्स के लिए हमारे पेज पर आते रहें। और कोई टिप्स या जानकारी चाहते हैं तो कंमेट करके पूछ भी सकते हैं। ‘’स्वस्थ रहें मस्त रहें।‘’

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।