WHO के अनुसार खाने में इस चीज़ का अधिक इस्तेमाल कर सकता है इम्यून सिस्टम कमज़ोर

WHO के अनुसार खाने में इस चीज़ का अधिक इस्तेमाल कर सकता है इम्यून सिस्टम कमज़ोर

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस उन लोगों को जल्दी अपने प्रभाव में लेता है जिसकी इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिपोधक क्षमता कमज़ोर होती है। आजकल लोग कोरोना के डर से तमाम ऐसी चीज़ें अपने आहार में शामिल कर रहे हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। लेकिन क्या आप जानते हैं हम रोज़ाना एक ऐसी चीज़ का सेवन करते हैं जिसे अधिक मात्रा में लेने से हमारी इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं।

अधिक नमक करता है इम्यून सिस्टम को खराब

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन एक शोध के अनुसार नमक का अधिक सेवन हमारे शरीर और इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालता है। इसलिए खाने में नमक का इस्तेमाल ज़्यादा ना करें ये उन लोगों के लिए और भी ज़रूरी है जो खाना खाते समय ऊपर से नमक खाना पसंद करते है, ऐसे लोगों के लिए मैं बता दूं कि जो लोग रोज़ाना 6 ग्राम से ज्यादा नमक खाते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता जल्दी खराब हो जाती है।

क्या है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना?

WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की माने तो उनका कहना है कि लोगों में 5 ग्राम तक नमक खाना सेफ है इससे उनकी इम्यूनिटी पर कोई बूरा असर नहीं पड़ता है लेकिन इससे ज़्यादा नमक खाना उनकी सेहत पर गलत प्रभाव डाल सकती है। जिससे इम्यून सिस्टम डैमेज हो सकता है।

ज़्यादा नमक खाने से रक्तचाप की समस्या हो जाती है साथ ही इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी बीमारियों का भी खतरा हो सकता है। इसलिए यदि आप कोरोना से बचना चाहते हैं तो इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले पदार्थ के साथ-साथ नमक का सेवन भी प्रयाप्त मात्रा में करें।

thetossnews

thetossnews