अब WhatsApp से होगी पैसों की लेनदेन, क्या आपने देखा ये नया फीचर?

अब WhatsApp से होगी पैसों की लेनदेन, क्या आपने देखा ये नया फीचर?
▶️नए व्हाट्सएप फीचर के अनुसार अब भारत के तमाम WhatsApp यूजर्स ऐप से ही कर सकते हैं पैसों की लेनदेन
▶️गुरूवार को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp के लिए इस फीचर को लाइव करने का दिया अप्रूवल
▶️इस फीचर का यूज़ करने के लिए यूजर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो आपके UPI को सपोर्ट करेगा

Whatsapp New Feature Whatsapp UPI: दुनिया भर में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला चैटिंग ऐप है। टेक्नॉलॉजी में विस्तार के साथ-साथ व्हाट्सएप पर हर नए नए फीचर अपडेट (Whatsapp New Feature Update) होते रहते हैं, औऱ अब नए व्हाट्सएप फीचर के अनुसार भारत के तमाम WhatsApp यूजर्स ऐप से ही पैसों की लेनदेन भी कर सकते हैं।

अब व्हाट्सएप से भी होगी पैसों की लेनदेन

बता दें कि व्हाट्सएप करीब 3 सालों से इस दिन का इंतेजार कर रहा था कि भारत में ये फीचर कब लाइव होगा, हालांकि WhatsApp UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी थी लेकिन फिर भी इसे लाइव करने में काफी समय लग गया औऱ आज यानि गुरूवार को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp के लिए इस फीचर को लाइव करने का अप्रूवल दे दिया है।

लाइव हुआ WhatsApp UPI

आपको बता दें कि फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन (Ajeet Mohan Facebook India Head) ने बताया कि जिस दिन का लोगों को इंतजार था वो दिन आ गया है और अब भारत में WhatsApp पर पेमेंट लाइव कर दिया गया है, यानि अब आप WhatsApp के जरिए ही पैसों की लेनदेन बड़ी आसानी से कर सकेंगे इसके लिए कोई नया ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है।

Whatsapp Enable New Payment Features Whatsapp UPI

कैसे होगी पेमेंट

अगर आपके वॉट्सऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन आ रहा है तो अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और अगर नहीं आ रहा है तो वॉट्सऐप अपडेट (Whatsapp New Update) कर लें। इस फीचर का यूज़ करने के लिए यूजर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो आपके UPI को सपोर्ट करेगा। इसके बाद आप वॉट्सऐप Payment ऑप्शन में जाकर आपका जो भी बैंक है उसे सेलेक्ट करें औऱ डीटेल्स भर दें उसके बाद आप इस फीचर को ऐक्टिवेट कर सकते हैं।

WhatsApp ने कहा बेहद आसान होगा पेमेंट

फीचर लाइव होने के बाद WhatsApp ने कहा कि, आज से देश भर में WhatsApp का इस्तेमाल चैटिंग के अलावा पेमेंट के लिए भी कर सकते हैं। और ये प्रोसेस बेहद आसान होगा। जानकारी के अनुसार इस फीचर को लाने के लिए WhatsApp ने पाँच बड़े बैंकों ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank से बात किया औऱ उनके सहयोग से ही ये फीचर लाइव हो सका है।

इससे पहले केवल फोन पे (Phone Pe) और गूगल पे (Google Pay) जैसे ऐप का इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जाता था, लेकिन अब पेमेंट के लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *