Birthday Special: इन 5 वजहों से विराट कोहली हैं एमएस धोनी से बेहतर कप्तान

Birthday Special: इन 5 वजहों से विराट कोहली हैं एमएस धोनी से बेहतर कप्तान
▶️क्रिकेट जगत के नामी चेहरों में शामिल विराट कोहली आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं
▶️खेल जगत के सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए आज विराट कोहली बेस्ट कप्तानों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं
▶️कप्तानी के समय एमएस धोनी का शांत स्वभाव कई बार विपक्ष के लिए फायदे में बदल गया है

Birthday Special Virat Kohli: क्रिकेट जगत के नामी चेहरों में शामिल विराट कोहली आज अपना 32वां जन्मदिन (Virat Kohli 32th Birthday) मना रहे हैं। खेल के क्षेत्र में विराट ने कई महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। अपने बेस्ट प्रदर्शन के कारण आज विराट कोहली दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शामिल हैं। यही कारण है कि विराट की कप्तानी एमएस धोनी (Virat Captaincy Better than MSD) से ज्यादा बेहतर मानी जाती है।

कैसे बेस्ट कप्तान बनें विराट कोहली?

Virat Kohli Birthday Special

शुरू से ही एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी को लोग याद करते आए हैं। एक समय में धोनी बेस्ट कप्तानों में शामिल थे, लेकिन आज विराट कोहली ने सभी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बेस्ट कप्तान (Virat Kohli Capatincy Records) का पद हासिल कर लिया है। तो आइए जानते हैं कैसे बेस्ट कप्तान हैं विराट कोहली।

1.खेल के लिए रणनीति

खेल के लिए एमएस धोनी ने हमेशा अच्छी रणनीति बनाई है लेकिन ये रणनीति सीमित ओवरों में उतनी सफल नहीं रही। लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli Birthday Wishes) की कप्तानी ने तमाम मुकाम हासिल किया है।

2.जीतने का जज़्बा

Virat Kohli Birthday Special

विराट कोहली (Virat Kohli) के भीतर जीतने का जज़्बा कितना है ये सभी ने उनकी छोटी उम्र में ही देख लिया था। दरअसल विराट को एक भयानक दर्द से गुजरना पड़ा था जब उन्हे अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होना था औऱ दिल्ली के लिए अपनी पारी खत्म करनी थी, ऐसे में विराट ने फैसला लिया कि वो अंतिम संस्कार में शामिल ना होकर अपने पिता का सपना पूरा करेंगे औऱ वो मैदान में जोश के साथ उतरें। लेकिन एमएस धोनी का शांत स्वभाव (MSD Cool Nature) कई भार विपक्ष के लिए फायदे में बदल गया है।

3.खेल की बेस्ट शैली

एमएस धोनी को भगवान ने कप्तानी के साथ साथ पारंपरिक शैली के साथ बल्लेबाजी का गिफ्ट भी दिया है। वहीं विराट कोहली कप्तानी की आधुनिक शैली (Virat Kohli Batting Style) के साथ मैदान में उतरते हैं जिसकी चर्चा विदेशो में भी होती है।

Virat Kohli Birthday Special

4.बैकअप तैयार करना

एमएस धोनी अपनी कप्तानी के कार्यकाल में हमेशा चुनिंदा प्लेयर्स रखते थे जो की लंबी अवधि से टीम का हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) हमेशा 11 खिलाड़ियों के साथ कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ भी प्रयास करते हैं जिससे एक बैकअप बन सके।

5.बेस्ट बैटमैन

पूरी दुनिया इस बात को जानती है कि विराट कोहली दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज (Virat Kohli World’s Best Batsman) हैं। वो अपने बैटिंग के दौरान विपक्ष को एक मौका नहीं देते की वो किसी गलती का फायदा उठा सके। लेकिन धोनी के शांत स्वभाव के कारण कई बार ये गलती हो चुकी है।

Virat Kohli Birthday Special

ऊपर आपने 5 आसान पॉइंट्स मे जाना की कैसे विराट कोहली एक बेस्ट कप्तान हैं, विराट कोहली (Virat Kohli Date Of Birth) का जन्म 5 नवंबर, 1988 में हुआ था औऱ आज विराट अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। हमारी पूरी टीम की तरफ से विराट कोहली को जन्मदिन (Virat Kohli Birthday Wishes) की ढेरों शुभकामनाएं।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *