Skin को घर बैठे चमकाएंगे ये आसान घरेलू उपचार: Tips for skin care in Hindi

Skin को घर बैठे चमकाएंगे ये आसान घरेलू उपचार: Tips for skin care in Hindi

वैसे तो काला व गोरा रंग किसी की खुबसूरती का मोहताज नहीं है। इंसान अपने नेचर व चरित्र से खूबसूरत बनता है। लेकिन फिर भी यदि गोरे रंग को दरकिनार कर दें तो साफ-सुथरी व दमकती त्वचा किसे नहीं पसंद है। हर लड़की और महिला की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग (tips for glowing skin in Hindi) व आकर्षक हो। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी ये बढ़ता प्रदूषण, धूप, धूम-मिट्टी आदि हमारी खुबसूरती में दाग लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। धुल-मिट्टी के कण त्वचा में समाकर इसे गंदा और काला बना देते हैं। जिसके लिए अक्सर महिलाएं चेहरा चमकाने, चेहरे की रंगत निखारने के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कई बार साइडइफेक्ट कर जाते हैं औऱ त्वचा खराब हो जाती है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसके लिए आपको पार्लर जाकर मोटा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ खास चीज़ों से अपनी त्वचा चमका सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं।

त्वचा चमकाने के उपाय (Skin Care Tips in Hindi)

नीचे दिए गए साधाराण सी चीज़ों से ही आप घर में ही अपनी स्किन का ध्यान रख सकते हैं-

संतरे और नींबू (lemons and oranges for glowing skin)

संतरे और नींबू के छिलकों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें। और इस चूर्ण को सप्ताह में एक बार बिना मलाई वाले दूध को मिलाकर इसका पेस्ट त्यार कर लें। और अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धोएं।

बेसन और सेब (besan and apple for better skin)

बेसन त्वचा के लिए जड़ी-बूटी का काम करती है इसलिए बेसन में थोड़ा सा सेब का रस मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह बराबर लेयर लगाएं। सुख जाने के बाद धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

अनार का रस (anar juice for healthy skin)

दो चम्मच अनार का रस लें और उसमें मलाई मिलाएं अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद गुलाब जल मिले हुए पानी से धोएं।

स्क्रब करें (scrubbing tips in Hindi for cleaner skin)

धूल के संपर्क में आने के बाद चेहरे को स्क्रब की ज़रूरत होती है। स्क्रब करने से त्वचा में मौजूद धूल के कण बाहर निकलते हैं। और त्वचा साफ होती है। इसके लिए आप बाहर से भी स्क्रब खरीद सकते हैं। या घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच चीनी में आधा चम्मच कॉफी पाउडर डालें और हल्का गुलाब जल डालकर मिला लें अब इसे चेहरे पर 10 मिनट ततक रगड़ें।

हल्दी चंदन (haldi and chandan for skin)

हल्दी चंदन एक आयुर्वेदिक औषधि है। चंदन चेहरे के लिए बहुत उपयोगी है। चंदन में आधी चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर फेस फैक बना लें और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सुख जाने के बाद कच्चे दुध से धोएं।

ध्यान रखें

ऊपर दिए गए सभी टिप्स आजमाए हुए हैं इससे चेहरे पर किसी भी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होते हैं। लेकिन ध्यान रहे चमकदार त्वचा के लिए भरपूर नींद व ज्यादा से ज्यादा पानी पीना ज़रूरी है। स्किन से संबंधित टिप्स पाने के लिए फॉलो करें हमारा पेज। यदि आप कोई जानकारी चाहते हैं तो नीचे कंमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।