अनलॉक 5 में मिल सकती है व्यापारियों को छूट, देखें क्या खुल सकता है क्या नहीं

अनलॉक 5 में मिल सकती है व्यापारियों को छूट, देखें क्या खुल सकता है क्या नहीं
▶️कोरोना काल में 4 अनलॉक का सफर खत्म हो चुका है और अब सरकार अनलॉक 5.0 की तैयारियों में जुट चुकी है
▶️नए अनलॉक में अगले महीने से आने वाले सभी त्योहारों का भी ध्यान रखा जाएगा औऱ नए गाइडलाइंस जारी किए जाएंगे
▶️अनलॉक 5 में ओपन-एयर थिएटरों को 21 सितंबर से खोला जा सकता है

Unlocking Process 5: देशभर में अबतक 4 बार अनलॉक लगाया जा चुका है। और अब केंद्र सरकार ‘अनलॉक’ 5 के तैयारियों में जुट गई है। जानकारी के अनुसार अक्टूबर से अनलॉक 5 (Unlock 5 starts from October) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिसमें कई चीज़ों को छूट मिल सकती है। जानकारी के अनुसार अनलॉक 5 में लोगों को काफी राहत मिलने वाली है।

शुरू होने जा रही है अनलॉक 5 की प्रक्रिया

कोरोना काल (Corona Padamic) में 4 अनलॉक का सफर खत्म हो चुका है और अब सरकार अनलॉक 5.0 की तैयारियों में जुट चुकी है। इस अनलॉक में अगले महीने से आने वाले सभी त्योहारों का भी ध्यान रखा जाएगा औऱ नए गाइडलाइंस (Unlock 5 Guidlines) जारी किए जाएंगे।

पिछली बार अनलॉक में गृह मंत्रालय (Home Ministery Of India) ने कंटेनमेंट जोन के बाहर की गतिविधियों को खोलने की इजाज़त देने के लिए कहा था, लेकिन उससे व्यापारियों को कुछ खास लाभ नहीं मिल सका। ऐसे में व्यापारी (Merchants) आस लगाए बैठे हैं कि त्योहार के मौसम में थोड़ी ढील मिल जाए तो वो अपना व्यापार अच्छे से कर सकेंगे।

Unlock Process 5 can be good for the /merchants

अनलॉक 5 में मिल सकती है काफी छूट

आपको बता दें कि अनलॉक 5 की प्रक्रिया में मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिम आदि को खोलने की इजाज़त मिल गई है लेकिन अभी भी कुछ जगह ऐसे हैं जहां ताला लगा हुआ है, जैसे सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और पार्क आदि, ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इस बार के अनलॉक में इन सभी जगहों को खोला जा सकता है।

खासकर देखना ये होगा कि अनलॉक 5 में सिनेमा हॉल (Cinema Halls In Unlock 5) को खोलने की परमिशन मिलती है या नहीं। लेकिन जानकारी के अनुसार ओपन-एयर थिएटरों (Open Air Theaters) को 21 सितंबर से खोला जा सकता है।

नई गाइडलाइंस में इन्हे मिल सकती है छूट

कोरोना काल में देश की जीडीपी (GDP In Danger) का बुरा हाल है ये तो सभी जानते हैं लेकिन इस लॉकडाउन के कारण पयर्टन क्षेत्रों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है इसे भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में सूत्रों की माने तो अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए ‘अनलॉक 5’ में पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल (Tourist Place maybe open in Unlock 5) को आवाजाही के लिए खोला जा सकता है।

केरल में खुलेगा पर्यटन क्षेत्र

मिली जानकारी के अनुसार अनलॉक 5 में केरल में पर्यटन क्षेत्र (Kerala Tourist Places) को दोबारा से खोल दिया जाएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर बैठक की जा रही है।

इसके अलावा दिशानिर्देशों के संशोधित सेट की माने तो अब एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करने के लिए अब कोरोना रिपोर्ट लाने की ज़रूरत नहीं होगी। ऐसे में उम्मीद है कि अनलॉक 5 तक काफी राहत मिलने वाली है। खासकर बाज़ार को लेकर अगर सरकार थोड़ी भी ढ़ील देती है तो व्यापारियों को काभी राहत मिल सकती है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।