सितंबर में मेट्रो के साथ खुलेंगी ये सभी चीजें, अनलॉक 4.0 में मिल रही है खूब राहत

सितंबर में मेट्रो के साथ खुलेंगी ये सभी चीजें, अनलॉक 4.0 में मिल रही है खूब राहत
▶️अनलॉक के चौथे चरण में मेट्रो के संचालन को मंजूरी मिल गई है, सभी गाइडलाइंस का करना होगा पालन
▶️अनलॉक 4.0.की गाइडलाइंस के अनुसार 7 सितंबर से मेट्रो में कर सकेंगे सफर
▶️21 सितंबर से सभी धार्मिक आयोजनों को मंजूरी मिल जाएगी, 100 लोगों की भीड़ के साथ कर सकते हैं आयोजन

मार्च महीने से लगे लॉकडाउन में यातायात का सबसे लोकप्रिय साधन मेट्रो के संचालन पर भी पाबंदी लगा दी गई थी, जिसके बाद कई मोड़ ऐसे आए जहां ये सुनने को मिला कि मेट्रो (Delhi Metro) अब खुलने वाली है। लेकिन वो सब केवल अफवाह बनकर ही रह गया। लेकिन अब अनलॉक के चौथे चरण (Unlock 4.0) में मेट्रो के संचालन को मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही धार्मिक पर्वों को भी मंजूरी दे दी गई है।

7 सितम्बर से खुल रहा है मेट्रो

Unlock 4.0 mein shuru ho rahi hain metro sewayein
Pic: Hindustan Times

बता दें कि, अनलॉक 4.0.की गाइडलाइंस के अनुसार 7 सितंबर (7th September) से मेट्रो चलने वाली है। इस स्थिति में केंद्र की तरफ से कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गई है जिसमें यात्रा के नियम पूरी तरह से बदल दिए जाएंगे। साथ ही यात्रियों को बड़ी राहत भी मिलने वाली है।

धार्मिक कार्यों में शामिल हो सकेंगे लोग

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस के अनुसार काफी समय के बाद अब आने वाले 21 सितंबर से सभी धार्मिक आयोजनों (religious ceremonies) को मंजूरी मिल जाएगी। साथ ही पूजा पाठ में 100 लोगों के शामिल होने को लेकर इजाज़त भी मिल जाएगी।

छात्रों को भी मंजूरी

जानकारी के अनुसार सितम्बर महीने में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को स्कूल (school) जाने की इजाजत दे दी जाएगी। लेकिन ये उनके उनके माता-पिता/अभिभावकों की लिखित रूप में देने के बाद ही जा सकेंगे।

फिलहाल स्कूलों को खोलने की इजाजत नही दी गई है। बच्चे ऑनलाइन ही अपने सिलेबस पूरे करेंगे। साथ ही 9वी से 12वी तक के छात्र परिवार की सहमति से स्कूल जा सकेंगे। कॉलेज व कोचिंग संस्थान अभी भी बन्द रहेंगे। स्कूलों में भी 50% टीचर्स को बुलाया जाएगा।

मास्क लगाना अनिवार्य

किसी भी तरह के समारोह, धार्मिक कार्य, पार्टी, शादी और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले फेस मास्क लगाना अनिवार्य (fase mask mandatory) होगा। जो लोग फेस मास्क नहीं लगाएंगे उन्हें जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा किसी भी कार्य को करने से पहले कोविड-19 रोकथाम के नियमों व सभी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।

साथ ही सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अभी भी रोक लगी रहेगी। कहीं भी भीड़ इकट्ठा करने पर मनाही होगी।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।