ट्रिपल तलाक हटाने के ऐतिहासिक फ़ैसले को पूरा हुआ एक साल, स्मृति ईरानी ने कहा कॉंग्रेस ने मुस्लिम महिलाओं का भला नहीं किया बस वोट बैंक बनाया

ट्रिपल तलाक हटाने के ऐतिहासिक फ़ैसले को पूरा हुआ एक साल, स्मृति ईरानी ने कहा कॉंग्रेस ने मुस्लिम महिलाओं का भला नहीं किया बस वोट बैंक बनाया
▶️Triple Talaq & Section 370: 1 अगस्त 2019 मुस्लिम महिलाओं के लिए था ख़ास दिन, पिछले एक साल में ट्रिपल तलाक में मामलों में आई भारी गिरावट
▶️ट्रिपल तलाक बिल को पास हुए पूरा हुआ एक साल, स्मृति ईरानी ने याद कांग्रेस पार्टी पर मुस्लिम महिलाओं के लिए काम ना करने पर कसा तंज
▶️अगस्त का पहला हफ्ता है बीजेपी के लिए ख़ास, 370 को हटे हुए भी पूरा हुआ एक साल

मुस्लिम समुदाय में महिलाओं (Womens Muslim Community) के पक्ष में एक साल पहले मोदी सरकार (Modi Goverment News) द्वारा ऐसा फैसला लिया गया था जिसने कई सालों से चली आ रही प्रथा को खत्म कर दिया था। हम यहां बात कर ट्रिपल तलाक (Triple Talaq & Section 370) की।

Triple Talaq & Section 370: एक साल पहले हुआ था ट्रिपल तलाक का खात्मा

दरअसल, एक साल पहले 2019 में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) लाया गया था जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल तलाक को गैर कानूनी (Triple Talaq Non-Legal) करार दे दिया था। ऐसे में इस खास दिन के मौक पर केंद्र मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने ट्रिपल तलाक को लेकर कॉन्ग्रेस पर तंज कसा है। स्मृति ने कहा कॉन्ग्रेस के पास मुस्लिम महिलाओं का भला करने के लिए काफी समय था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

स्मृति ईरानी ने वीडियो कॉनफेरेन्स के ज़रिये किया सम्बोधित

ट्रिपल तलाक (Triple Talaq) के हटने ने कई घरों को टूटने से बचा लिया था और मुस्लिम औरतों को राहत की सांस भी दी थी। मुस्लिम महिलाओंं (Womens Muslim Community) के लिए 1 अगस्त 2019 का दिन ऐतिहासिक दिनों में से एक रहेगा। इस खास दिन को याद करते हुए और विरोधी पार्टी कान्ग्रेस (Opposition Party Congress) को उनके कामों को याद दिलाते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Smriti Irani Video Conferencing) के ज़रिए मुस्लिम महिलाओं को संबोधित किया।

Triple Talaq Bill News
Source- The Siasat daily

स्मृति ईरानी ने कॉंग्रेस पर कसा तंज

स्मृति इरानी (Smriti Irani) ने कहा कि 1980 में कॉन्ग्रेस के पास मुस्लिम औरतों (Womens Muslim Community) के इंसाफ के लिए काफी समय और मौके थे लेकिन उनके लिए वोट बैंक बनाना ज़्यादा ज़रूरी था ना की मुस्लिम महिलाओं का इंसाफ। कॉन्ग्रेस पार्टी (Congress Party) का उद्देश्य महिलाओं की ज़िदगी बेहतर करने का कभी भी नहीं रहा।

28 जुलाई से 3 अगस्त चलेगा महिला मोर्चा

आपको बता दें कि 28 जुलाई से 3 अगस्त तक BJP महिला मोर्चा और अल्पसंख्यक मोर्चा के कई कार्यक्रम कर रही है। इन कार्यक्रमों में सौ महिला मुस्लिम (Womens Muslim Community) बुद्धिजीवियों से भी संपर्क किया।

Triple Talaq & Section 370: ट्रिपल तलाक के आंकड़ों में आई भारी गिरावट

ट्रिपल तलाक (Triple Talaq Bill) के सरकारी आंकड़ों की बात करें तो 2019 से अभी तक इनकी संख्या में भारी गिरावट आई है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हर साल ऐवरेज में 1864 मामले समाने आते थे लेकिन पिछले एक साल में ये आंकड़ा गिरकर 281 हो गया। कई अन्य राज्यों में ट्रिपल तलाक (Triple Talaq News) के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिली है।

अगस्त का पहला हफ्ता है मोदी सरकार और देश के लिए ख़ास

ट्रिपल तलाक बिल (Triple Talaq Bill) को पास हुए एक साल होने के साथ और भी वजह हैं जो BJP पार्टी और देश के लिए अगस्त का पहला हफ्ता ख़ास बनाती हैं। जी हां, अगस्त के पहले हफ्ते में ही आयोध्या राम मंदिर के निमार्ण (Ayodhya Ram Mandir) की नींव रखी जाएगी, अगस्त में ही अनुच्छेद 370 (Section 370) को हटे भी एक साल हो रहा है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar