खुशखबरी: इस देश में अगले महीने से शुरू हो रहा है कोरोना का टीकाकरण, जल्द ही मिलेगी कोरोना से मुक्ति

खुशखबरी: इस देश में अगले महीने से शुरू हो रहा है कोरोना का टीकाकरण, जल्द ही मिलेगी कोरोना से मुक्ति
▶️कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है कि कोरोना को लेकर वैज्ञानिकों को कामयाबी मिल रही है
▶️रूस औऱ चीन में कोरोना वायरस महामारी की गंभीरता को देखते हुए टीका लगाने को मंजूरी दे दी गई है
▶️इंडोनेशिया पहले चरण में 91 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू करेगा जिसमें उच्च जोखिम वर्ग के लोग शामिल होंगे

Corona Vaccine Update: करीब सात महीने से पूरी दुनिया कोरोना महामारी (Corona Padamic) का सामना कर रही है, हालांकि लोग अब बाहर निकलने लगे हैं औऱ अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है लेकिन फिर भी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) का इंतज़ार अभी भी है, ऐसे में लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है और वो ये है कि कोरोना को लेकर वैज्ञानिकों को अच्छी कामयाबी मिल रही है।

रूस और चीन में वैक्सीन को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि अभी भी कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है लेकिन रूस औऱ चीन में कोरोना वायरस महामारी की गंभीरता को देखते हुए तीसरे चरण (Corona Vaccine Third Stage Trial) का ट्रायल खत्म होने से पहले ही टीका लगाने को मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार चीन और रूस में अधिक गंभीर मरीजों को वैक्सीन दी जा रही है।

Corona Virus Vaccine Update

कुछ देशों को अगले महीने से मिलेगी वैक्सीन

जानकारी के अनुसार अगले महीने से इंडोनेशिया को वैक्सीन (Indonesia will be vaccinated for Corona from next month) लगाने की मंजूरी मिल जाएगी जिसके बाद इंडोनेशिया पहले चरण में 91 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू करेगा। लेकिन सबसे पहले ये वैक्सीन उच्च जोखिम वर्ग के मरीजों को ही दी जाएगी जिसमें बुजुर्ग भी शामिल होगें।

18 से 59 वर्ष की उम्र वाले लोगों पर हुआ है ट्रायल

इंडोनेशिया में 18 वर्ष से 59 वर्ष की आयु वाले लोगों पर वैक्सीन (Corona Vaccine Trial) का ट्रायल हुआ है तो इन्हे सबसे पहले वैक्सीन दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इंडोनेशिया (Indonesia), चीन (China) और दक्षिण कोरिया (South Korea) साथ में मिलकर वैक्सीन बनाने के ऊपर काम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में ब्राजील में हुए कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण में चीन की कंपनी सिनोवैक (China’s Sinovac Biotech) बायोटेक द्वारा विकसित एक्सपेरिमेंटल पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया है।

धीरे धीरे सभी देशों को वैक्सीन लगाने के लिए मंजूरी मिल रही है अब देखना ये होगा कि भारत कब इसी सूची में शामिल होता है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।