Lock Down-घर से निकलना है बंद तो करें ये काम और दूर करें बोरियत

Lock Down-घर से निकलना है बंद तो करें ये काम और दूर करें बोरियत

आजकल कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी लोग वर्क फॉर्म होम करने में लगे हुए हैं ऐसे में ज़ाहिर सी बात है कोई पूरा दिन तो काम कर नहीं सकता जिसके कारण लोग बोर होने लगते हैं। खासकर वो लोग जिनको बाहर रहने की आदत है वो कभी भी घर में रहकर काम नहीं कर सकते हैं। लेकिन क्या करें आप लोगों की तरह हम भी काफी परेशान हैं ये कोरोना ने इतना रोना मचा रखा है कि देहशत के कारण (lockdown)हम बाल्कनी तक नहीं निकल पाते ऐसे में बोर होना तो स्वभाविक है।

यदि आपको भी वर्क फ्रॉम होम मिला है और आपका भी घर में मन नहीं लग पा रहा है तो घबराइए नहीं आज हम आपके लिए तरोताज़ा होने के कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं।

पुरूषों के लिए बोरियत से बचने के लिए टिप्स

महिलाओं के पास ऑफिस के अलावा घर में भी काफी काम होते हैं जिससे वो अपना मन आसानी से बहला लेती हैं लेकिन पुरूषों के लिए समय काटना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर ऐसा है तो घबराना क्यों हम हैं न।

1. अकेला महसूस ना करें- जब घर में कोई ना हो और काम करने में आलस आ रहा है तो ऐसे में आप कोई फिल्म देख सकते हैं। अगर आपने सारी फिल्में देख ली है तो कुछ नया ट्राई करें। इसके दो फायदें हैं एक तो आप बोर महसूस नहीं करेंगे और दूसरा आपको खाली देख आपकी मोहतरमा आपको मटर छिलने को नहीं कहेंगी।

  1. कुछ अच्छा बनाएं और खाएं- यदि आप घर में बोर हो रहे हैं तो किचन में जाएं और कुछ अच्छा बनाएं और परिवार के साथ बैठकर खाएं। ऐसा करने से मन शांत होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  2. बगीचा बनाएं– घर में बगिचा लगाना किसे नहीं पसंद हरियाली में घुमने पर मन शांत रहता है। इसलिए अपने घर के किसी कोने में सुंदर बगीचा बनाएं।
  3. वर्कआउट करें- अगर आप घर में हैं तो वर्कआउट करना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि अगर आप सेहत को लेकर सतर्क रहने वाले इंसान हैं तो घर में बैठे रहना आपके लिए ठीक नहीं है इससे आपका वज़न तो बढ़ेगा ही साथ ही कई बीमारियां भी हो जाती हैं। इसलिए वर्कआउट जरूर करें।
  4. अच्छी किताबें पढ़ें– यदि आप मूवी देख कर या कम कर के ऊब गए हैं तो अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं।

महिलाओं के लिए बोरियत से बचने के टिप्स

घर में रहने वाली महिलाओं का समय तो कट जाता है क्योंकि वो अपना दिनचर्या ही इस तरह से बनाती हैं कि बोर होने का टाइम नही मिलता लेकिन जो वर्किंग महिलाएं होती हैं उनके लिए घर में रहकर पूरा दिन काटना बहुत मुश्किल हो जाता है ऐसे में हम महिलाओं के लिए भी शानदार टिप्स लेकर आएं तो जल्दी चलिए।

  1. त्वचा पर ध्यान दें- अक्सर हम काम के चक्कर में अपनी त्वचा की देखरेख करना भूल जाते हैं ऐसे में ये आपके लिए सुनहरा समय है जिसमें आप अपनी त्वचा की देखरेख कर सकती हैं।
  2. मेकप सीखें- हमेशा शादी या पार्टी में जाने के लिए हमें पार्लर में पैसे खर्च करने पड़ते हैं इसलिए इन छुट्टियों में आप बेसिक मेकप सिख सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन व यूट्यूब का सहारा ले सकती हैं।
  3. फैमिली टाइम– हम घर में रहते हैं तो ज़ाहिर सी बात है फैमिली के साथ तो रहेंगे ही लेकिन उसमें भी आप अगर प्लान कर के कुछ करें तो कितना मज़ा आएगा न। इसके लिए आप फैमिली मूवी प्लान कर सकते अच्छा -अच्छा खाना बनाएं और परिवार के साथ बैठाकर फ़िल्म का आनंद लें।
  4. कुकिंग सीखें- आजकल तो ऑनलाइन इतने टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाना सिखाते हैं न जिसका कोई जवाब नहीं घर बैठे आप टेस्टी- टेस्टी खाना बनाना सीखें और ऑफिस खुलने के बाद रोज़ाना मस्त टिफ़िन ले जाकर अपने दोस्तों को चौकाएँ।
  5. योगा सीखें– घर बैठने से आपका वज़न बढ़ सकता है और इस कोरोना के चलते जिम भी बन्द है अब ऐसी स्थिति में क्या करें ? ऐसा मत सोचिये आप योगा सीखिये और रोजाना छत पर खुली हवा में योगा कीजिए। इससे आप दिन भर ताज़ा महसूस करेंगी और बोर होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता।

आपको क्या लगा हम केवल महिलाओं के लिए टिप्स लेकर जायँगे अरे ना जी हमारे पास हर परेशानी का हल है। यदि आप कुछ और लेना चाहते हैं तो कमेंट में पूछ कर तो देखें हम हाज़िर रहेंगे आपकी परेशानी दूर भगाने के लिए।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।