सोशल मीडिया पर भारी विरोध के बाद, लोकप्रिय आभूषण ब्रैंड तनिष्क ने वापस लिया विज्ञापन

सोशल मीडिया पर भारी विरोध के बाद, लोकप्रिय आभूषण ब्रैंड तनिष्क ने वापस लिया विज्ञापन
▶️ तनिष्क भारत की मशहूर आभूषण कंपनी है, पिछले हफ्ते कंपनी का सामने आया था विज्ञापन
▶️ 43 सेकंड के विज्ञापन में मुस्लिम ससुराल में हिंदू लड़की की गोद भराई दिखाई गई थी
▶️ सोशल मीडिया पर हैशटैग बॉयकॉट तनिष्क जैसे हैशटैग के साथ हुआ भारी हंगामा, कंपनी ने हटाया विज्ञापन

Tanishq Ad Controversy: विज्ञापन किसी भी कंपनी को आगे बढ़ाने और प्रचार प्रसार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। तनिष्क (Tanishq Jwellers) जो कि भारत की लोकप्रिय आभूषण निर्माता कंपनी है। उसके द्वारा भी पिछले सप्ताह एक विज्ञापन निकाला गया था। 43 सेकंड के उस विज्ञापन के कारण सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म पर इतना हंगामा हुआ कि कंपनी को विज्ञापन (Tanishq Ad Removed) ही हटाना पड़ गया।

विज्ञापन हटाने के बाद कंपनी का बयान आया सामने

विज्ञापन हटाने के बाद कंपनी द्वारा बयान दिया गया कि लोगों की भावनाओं को जो चोट पहुंची उसके लिए दुखी हैं। कंपनी द्वारा अपने ट्विटर हैंडल (Tanishq Jwellers Twitter Handle) पर लिखा गया, एकत्वम कंपनी के पीछे कई क्षेत्रों के लोगों का साथ जश्न मनाने का आईडिया हैं। विज्ञापन पर उद्देश्य के मुताबिक गंभीर प्रतिक्रिया आई है। विज्ञापन के जरिए लोगों की भावनाओं को पहुंची ठेस के लिए दुख व्यक्त करते हैं। कंपनी के पार्टनर्स, कर्मचारियों और स्टोर स्टॉप की भलाई को देखते हुए विज्ञापन को वापस लेते हैं।

क्या था पूरा मामला?

प्रसिद्ध आभूषण विक्रेता कंपनी तनिष्क ने अपने आभूषण संग्रह एकत्वम को बढ़ावा देने के लिए पिछले हफ्ते एक विज्ञापन (Tanishq Jwellers Advertisement) निकाला था। विज्ञापन अंतरधार्मिक शादी के बाद गोदभराई की रस्म से जुड़ा हुआ था। आसान भाषा में, एक हिंदू लड़की की शादी मुस्लिम परिवार में हुई है। गर्भवती अवस्था के समय मुस्लिम परिवार में गोद भराई की रस्म के समय का यह विज्ञापन है।

43 सेकंड के विज्ञापन में दो महिलाएं दिख रही है। पहली गर्भवती महिला ने साड़ी और बिंदी लगाई हुई है। जबकि दूसरी महिला ने सलवार-कुर्ता पहना है और सर दुपट्टे से ढका भी है। जिसे गर्भवती महिला की सास के रूप में दिखाया गया है। सास द्वारा हिंदू रीति रिवाज से गोदभराई की रस्में की जा रही हैं। तभी गर्भवती महिला अपनी सास से सवाल करती है, “आप यह रस में भी करती है” इस पर सास का जवाब आता है कि पुत्रियों को खुश रखने की परंपरा हर घर में होती है। जिसके बाद विज्ञापन में एक संयुक्त परिवार भी दिखाया गया है। जिसमें हिजाब, साड़ियां पहने कुछ महिलाएं और नमाजी टोपी पहने एक व्यक्ति भी है।

यूट्यूब पर विज्ञापन के शीर्षक (Tanishq Ad Tittle On Youtube) में लिखा गया, उसकी शादी एक ऐसे परिवार में हुई है जो उसे अपनी बेटी की तरह रखते हैं। उसकी ख़ुशी के लिए वो परंपराओं से हटकर ऐसी रस्में भी करते हैं, जो वे आमतौर पर नहीं करते हैं। यह दो अलग-अलग धर्मों, परंपराओं और संस्कृतियों का बेहद खूबसूरत समारोह है।

अभिनेत्री स्वरा भास्कर और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने साधा निशाना

मामले के बाद अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar Reaction On Tanishq ad) की प्रतिक्रिया सामने आई। उन्होंने लिखा, “इतनी बड़ी विशाल कंपनी और इतनी ढीली रीढ़ की हड्डी।” वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने अपने ट्वीट में लिखा कि हिंदुत्व की बात करने वाले लोगों ने हिंदू मुस्लिम की एकता को बढ़ावा देने वाले एक बेहतरीन विज्ञापन को बॉयकॉट कर दिया है। अगर उन्हें हिंदू-मुस्लिम की एकता पर इतना ही गुस्सा है, तो उन्हें हिंदू-मुस्लिम की एकता दिखाने वाले देश भारत का भी बहिष्कार कर देना चाहिए।

सोशल मीडिया की कई हैंडल पर विज्ञापन का भारी आलोचना हो रही थी। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ट्विटर पर #BoycottTanishq टॉप ट्रेंड करने लगा था। लोगों द्वारा विज्ञापन को सीधे-सीधे लव जिहाद, फर्जी धर्मनिरपेक्षता से जोड़ा जाने लगा। जिसके बाद कंपनी को मजबूरन विज्ञापन हटाना पड़ा।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।