सोमवार से खुल रहा है ताजमहल, टिकट बुकिंग की बदल गई प्रक्रिया

सोमवार से खुल रहा है ताजमहल, टिकट बुकिंग की बदल गई प्रक्रिया
▶️प्रेमी जोड़ों का खूबसूरत स्मारक ताजमहल करीब 6 महीने बाद खुलने जा रहा है
▶️सोमवार से ताजमहल को खोलने की पूरी तैयारी की जा चुकी है, टिकट बुकिंग के भी बदल गए नियम
▶️कोरोना महामारी की गाइडलाइंस का पालन करते हुए एक शिफ्ट में केवल 2500 पर्यटकों को ही एंट्री मिल सकेगी

Taj Mahal Reopens: कोरोना संक्रमण के कारण लम्बे समय से बन्द पड़ा ताजमहल अब खुलने जा रहा है। प्रेमी जोड़ों का ये खूबसूरत स्मारक करीब 6 महीने बाद खुलने जा रहा है जिसे लेकर पर्यटकों में काफी उत्साह देखी जा रही है। पर्यटन स्थलों (Tourist Places) की तरफ से सोमवार को ताजमहल (Tajmahal) दोबारा खोलने के लिए सारे इंतजाम कर लिए गए हैं।

एंट्री से पहले के खास इंतजाम

जानकारी के अनुसार ताजमहल को सोमवार से जनता के लिए खोला जा रहा है जिसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी दरवाजों पर सैनिटाइजेशन (Sanitization) की व्यवस्था की गई है। साथ ही दोनों गेटों पर थर्मल स्क्रीनिंग, और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सर्किल्स की पेंटिंग बनाई गई है।

Taj Mahal Reopening News

ताजमहल में काम करने वाले एक शख्स का कहना है कि कोरोना महामारी (Corona Paamic Guidelines) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए एक शिफ्ट में केवल 2500 पर्यटकों को ही एंट्री मिल सकेगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन ही टिकट बुकिंग करानी होगी क्योंकि कोरोना के मद्देनजर ताजमहल घूमने के लिए ऑफलाइन टिकट काउंटर को हटा दिया गया है।

ताजमहल जाना है तो करवाएं ऑनलाइन टिकट बुकिंग

आपके बता दें कि ताजमहल जाने के लिए अगर आपने ऑनलाइन बुकिंग (Online Ticket Booking For Tajmahal Visit) करवाई है तो ही आप अंदर जा सकते हैं वरना उल्टे पांव वापस आना पड़ेगा। इस बुकिंग में विदेशी पर्यटकों के लिए एंट्री टिकट 1100 रुपये की है, वहीं देश के आगंतुक के लिए केवल 50 रुपये का टिकट होगा। इसके अलावा कब्र तक का नजारा देखने के लिए 200 रुपये अलग से देना होगा।

आगरा (Agra) की कोरोना स्थिति पर नजर दौड़ाएं तो स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि आगरा में पिछले 24 घँटों में 105 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसके साथ आगरा में अबतक के कोरोना मरीजों का आंकड़ा 4,706 हो गया है। ऐसे में ताजमहल को बेहद सावधानियों का ध्यान रखकर खोला जा रहा है, लोगों को कोरोना नियमों का पालन करवाने के लिए कर्मचारियों की संख्या भी पहले के मुकाबले बढ़ा दी गई है।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।