बिहार चुनाव में कोरोना गाइडलाइंस की उड़ रही धज्जियां, जल्द फूटेगा कोरोना बम

बिहार चुनाव में कोरोना गाइडलाइंस की उड़ रही धज्जियां, जल्द फूटेगा कोरोना बम
▶️ बिहार चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचारक शाहनवाज हुसैन कोरोना से हुए संक्रमित
▶️ कोविड-19, चुनाव आयुक्त की गाइडलाइंस का बिहार चुनाव में जनता से लेकर मंत्री तक कोई नहीं कर रहा पालन
▶️ बिहार में कोरोना का कुल आंकड़ा 192672, अकेले राजधानी पटना में 29583 लोग हुए संक्रमित

Bihar Elections 2020 | बिहार में चुनाव की बहार है, कोरोना की रफ्तार बेलगाम है। कोरोना महामारी के दौरान बिहार में विश्व का सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। चुनाव का मौसम क्या आया बिहार के लोग कोरोना नाम की महामारी को भूल ही गए हैं। नेताजी हवाई दौरा कर रहे हैं और कोरोना गाइडलाइंस भी हवा में उड़ रही है। चुनावी रैलियों (election rallies) में हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। सामाजिक दूरी (social distancing) का पालन होना तो छोड़िए, खड़े होने तक की जगह नहीं है। इस बीच बीजेपी के स्टार प्रचारक शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव

बिहार में जिस तरीके से कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाई जा रही है, चुनाव के बाद कोरोनावायरस (corona virus) का बड़ा बम बिहार में फट सकता है। चुनावी सभाओं और रैलियों में हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हो रहे हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बिहार की जनता भूल चुकी है। आम जनता तो कोरोना टेस्ट करवा नहीं रही लेकिन बिहार में चुनाव प्रचार कर रहे स्टार प्रचारक और नेता जी कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

भाजपा (BJP) के कद्दावर नेता और बिहार चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचारक (star campaigner) शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इसकी जानकारी स्वयं उनके द्वारा दी गई। इस समय शाहनवाज हुसैन दिल्ली के एम्स में भर्ती है। शाहनवाज हुसैन ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि पिछले कुछ दिन में ऐसे लोगों के संपर्क में आया जो कोरोना पॉजिटिव थे। मैंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया। जिसमें मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरा उन सभी लोगों से निवेदन है जो पिछले दिनों मेरे संपर्क में आए, सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार अपना टेस्ट करवाएं।

बिहार में कोरोना गाइडलाइंस की उड़ती धज्जियां

28 अक्टूबर को बिहार में प्रथम चरण के लिए मतदान होगा। पूरे देश में कोरोना गाइडलाइंस (guidelines) अभी भी जारी है। बिहार में तो चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए विशेष गाइडलाइंस जारी की थी, लेकिन बिहार चुनाव में जनता से लेकर मंत्री तक गाइडलाइंस का पालन करते हुए नहीं दिख रहे हैं। चुनाव आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन (sanitization), मास्क और वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करने के दिशा-निर्देश दिए थे। किंतु बिहार की वास्तविक स्थिति बिल्कुल अलग है।

बिहार चुनाव की वजह से बिहार में अन्य राज्यों से कई नेता पहुंच रहे हैं। 24 सितंबर को पटना (Patna) में कांग्रेस (Congress) की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में मंच में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला समेत तमाम नेताओं ने कोरोना दिशा-निर्देशों की धज्जियां उड़ाई। रैलियों में सोशल डिस्टेंसिंग का उदाहरण आप तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) की चुनावी सभाओं से ले सकते हैं। हजारों की संख्या में लोग रैलियों में पहुंच रहे हैं, जहां सोशल डिस्टेंसिंग नाम की चीज ही नहीं है। यही स्थिति रही तो बिहार में चुनाव की बहार के बाद, कोरोना की मार दिखेगी।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *