Sports Day Special : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये मनाया गया खेल दिवस

Sports Day Special : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये मनाया गया खेल दिवस
▶️राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने स्पोर्ट्स लीजेंड को दिए अवार्ड्स
▶️खेल मंत्री किरेन रिजिजू, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने इस समारोह में भाग लिया
▶️मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, खिलाड़ियों का किया जाता है सम्मान

हर साल 29 अगस्त के दिन राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। हॉकी के लीजेंड मेजर ध्यानचंद को सम्मानित करने के लिए हर साल जोश के साथ ये दिन मनाया जाता है। 2012 में भारत सरकार ने उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। 

COVID – 19 के चलते ऐसे मनाया गया खेल दिवस

कोरोना वायरस के चलते पहली बार ये समारोह वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया, जिसमें अवार्ड विनर खिलाड़ियों ने अपने नाम की घोषणा सुनने के लिए अपने-अपने स्थानों से लॉग इन किया। यह वर्चुअल समारोह राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और कई बड़ी हस्तियों के साथ मनाया गया।

खिलाड़ियों को पुरुस्कार से किया गया सम्मान

इस कार्यक्रम का वेलकम एड्रेस खेल मंत्री ने किया, जिसके बाद देश के एथलीट्स, कोचेस और खेलों को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाले विभिन्न संगठनों को सम्मानित करने के लिए अवार्ड समारोह आयोजित किया गया। पहले इस वर्ष के खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं के नाम बताए गए, उसके बाद द्रोणाचार्य पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार के विजेताओं के नाम घोषित हुए।

पुरस्कार समारोह में कुछ खिलाड़ी अनुपस्थित रहे, जिनमें पहलवान विनेश फोगट और स्टार भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा का नाम शामिल था। विनेश फिगट का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव होने के वजह से वो इस समारोह में शामिल नहीं हो पाई, दूसरी तरफ रोहित शर्मा  संयुक्त अरब अमीरात में IPL  2020 की तैयारी में व्यस्त हैं। इस समारोह मे 65 लोग शामिल हुए।

क्या है हर अवार्ड के मायने?

खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए हर साल खेल पुरस्कार दिए जाते हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, जो पुरस्कार से पहले चार साल की अवधि में किसी खेल खिलाड़ी द्वारा दिया जाता है; अर्जुन पुरस्कार चार वर्षों के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है; द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता के लिए कोचों को जाता है।

ध्यानचंद पुरस्कार खेल विकास में जीवन काल के योगदान के लिए है और राष्ट्रीय खेल प्रत्साहन पुरस्कार कॉरपोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में) और ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अवार्ड कब दिया जाता है 

1. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार खेल के क्षेत्र में शानदार और बहुत अच्छे प्रदर्शन के लिए दिया जाता है

2. अर्जुन पुरस्कार चार वर्षों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर दिया जाता है

3. द्रोणाचार्य पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में मैडल जीतने पर कोचों को दिया जाता है 

4. ध्यानचंद पुरस्कार खेल विकास में लाइफटाइम योगदान के लिए है  

5. राष्ट्रीय खेल प्रत्साहन पुरस्कार कॉरपोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में) और ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास के क्षेत्र में एक ख़ास भूमिका निभाई है।

खेल का महत्व 

स्पोर्ट्स की कई विशेषताएं होती है जैसे :

  1. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है
  2. टाइम मैनेजमेंट एंड डिसिप्लिन में रहना सिखाता है 
  3. बेहतर लीडरशिप और टीम निर्माण के गुण सिखाता है 
  4. सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाता है
  5. खेल फिट और मेंटेन रहने का एक बेहतरीन जरिया है।

इस तरह से कोरोना के कारण खेल दिवस का रंग थोड़ा फीका रहा। 

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।