यूपी में अब रुकेगा क्राइम! यूपी SSF क्या है?

यूपी में अब रुकेगा क्राइम! यूपी SSF क्या है?
▶️ उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (SSF) के गठन का अध्यादेश जारी
▶️ बिना वारंट तलाशी और गिरफ्तारी करने की ताकत
▶️ शुरुआत में 9919 जवानों की 5 बटालियन होगी गठित

Special Security Force, U.P. : उत्तर प्रदेश का नाम अपराध (crime) के मामलों में देश के शीर्ष राज्यों में आता हैं। यूपी से प्रत्येक दिन क्राइम की खबरें सुनने को मिलती हैं। योगी सरकार ने यूपी में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए विशेष सुरक्षा बल (Special Security Force) का गठन करने का फैसला लिया है।

यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन

UP में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्ज पर विशेष सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा। 26 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स बनाने पर मंजूरी दे दी थी। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन की मंजूरी के बाद अब गृह मंत्रालय ने SSF गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। शुरुआत में SSF में 9919 जवानों की पांच बटालियन होगी। SSF का मुखिया ADG स्तर का अधिकारी होगा।

Special Security Force In UP

जानिए क्या है यूपी SSF के अधिकार

यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के पास कई अधिकार होंगे। बिना किसी वारंट और मजिस्ट्रेट की अनुमति के किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है। यूपी एसएसएफ (UP SSF) के पास किसी की तलाशी लेने, गिरफ्तार करने और हिरासत में लेकर पूछताछ करने के अधिकार होंगे। आने वाले समय में एसएसएफ को कानून प्रक्रिया का पालन कराने और थानों का पावर भी दिया जाएगा।

Special Security Force In UP

निजी प्रतिष्ठान भी ले सकेंगे SSF की सेवा

यूपी एसएसएफ (UP SSF) के जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग के तहत तैयार किया जाएगा। जिसके बाद इन जवानों को प्रदेश के मेट्रो, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों ऐतिहासिक स्थानों, धार्मिक और तीर्थ स्थलों, न्यायालयों, वित्तीय संस्थानों, प्रतिष्ठानों और अन्य विशेष संस्थानों में भी तैनात किया जाएगा। निर्धारित शुल्क देने के बाद निजी प्रतिष्ठान भी एसएसएफ की सेवा ले सकेंगे।

यूपी एसएसएफ को कई मायनों में विशेष बताया जा रहा है। यूपी जैसे राज्य में जहां क्राइम (Crime In UP) हर पल होता हैं, अब देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या विशेष सुरक्षा बल के आने से यूपी के अपराधों में कमी आ पाएगी!

आगे पढें :

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे