हुक्का पीने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, दे रहें हैं मौत को दावत

हुक्का पीने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, दे रहें हैं मौत को दावत
▶️हुक्के की लत शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देती है, जिससे चलने फिरने व सांस लेने में तकलीफ आती है
▶️30 मिनट से ज़्यादा हुक्का पीने वाले लोगों के फेफड़े में बलगम जम जाता है, इससे अस्थमा होने का खतरा रहता है
▶️हुक्का केवल पीने वाले के लिए ही नुकसानदेह नहीं है बल्कि आस-पास बैठे हुए लोगों के लिए भी खतरा पैदा करता है

Side-Effects Of Smoking : धुम्रपान सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। अगर आप सिगरेट पीते हैं या गुटका खाते हैं तो उसके पैकेट पर भी खतरा लिखा होता है। बावजुद इसके आप धुम्रपान करना नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में आपको सिगरेट और गुटका आदि के साइड इफेक्ट तो पता ही होंगे लेकिन आज हम आपको हुक्का के बारे में बाताएंगे की हुक्के से शरीर को कितना नुकसान होता है।

हुक्का पीने के नुकसान

हुक्का जो आजकल लोगों में खासकर युवाओं में काफी ट्रेंड कर रहा है, वो काफी हार्मफूल (Harmfull Hukka) है। शायद लोग इसके नुकसान से अंजान हैं। तो सबसे पहले हम आपकी ये गुत्थी सुलझा दें कि हुक्का सिकरेट से कम नुकसान करता है। लेकिन ये मिथक पूरी तरह गलत है। हुक्का भी उतना ही नुकासनदेह है जितना सिगरेट (Ciggarette Smoking Side-Effects) या अन्य जहरीला पदार्थ। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे हुक्के की लत हमारे शरीर को खोखला कर देती है। तो आइए जानते हैं-

Side-Effects Of Hukka Smoking

बलगम जमने का खतरा

30 मिनट से ज़्यादा हुक्का पीने वाले लोगों के फेफड़े में बलगम (Bulgum Problem By Hukka) जम जाता है। जिससे सांस लेने में परेशानी हो जाती है। और ये परेशानी धीरे-धीरे अस्थमा रोग में बदल जाती है। और साथ ही शरीर को कई तरह के नुकसान व जोखिमों का सामना करना पड़ता है।

कैंसर का खतरा

हुक्के के तम्बाकू को गर्म करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है, इसमें कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon-Mono-Oxide) जैसे कई तरह के मेटल्स पाए जाते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा होता है। अक्सर हुक्के का अधिक सेवन करने वाले लोगों को फेफड़े का कैंसर, मुंह का कैंसर जैसी घातक बीमारी हो जाती है।

Hukka Smoking Side-Effects

हार्ट अटैक का खतरा

सबसे बड़ी बात हम आपको ये बता दें कि हुक्का केवल पीने वाले के लिए ही नुकसानदेह नहीं है बल्कि आस-पास बैठे हुए लोगों के लिए भी खतरा पैदा करता है। हुक्के से हार्ट अटैक का खतरा रहता है। इसके धुएं में अलग-अलग तरह के रसायन होते हैं। जिसके कारण धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं। और हार्ट अटैक (Heartattack Problem by Hukka) आ जाता।

Hukka Smoking Side-Effects


आमतौर पर लोग 30 से 40 मिनट तक लोग हुक्का पीते हैं। जो लगभग 100 से 200 सिगरेट पीने के बराबर होता है। साथ ही लोग हुक्का पीते समय गहराई से सांस लेते हैं जिससे फेफड़ों पर ज़ोर पड़ता है। जिससे फेफड़े से संबंधित कई प्रकार के रोग हो जाते हैं।

आगे पढ़ें-

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar