सबसे घातक विमान राफेल उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनी उत्तर प्रदेश की शिवांगी सिंह

सबसे घातक विमान राफेल उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनी उत्तर प्रदेश की शिवांगी सिंह
▶️उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनी शिवांगी सिंह, सेना में महिलाएं रच रहीं हैं इतिहास
▶️शिवांगी ‘कन्वर्जन ट्रेनिंग’ करेंगी, औऱ ये ट्रेनिंग पूरी होते ही राफेल की उड़ान भरेंगी
▶️शिवांगी को पहले से ही मिग-21 उड़ाने का अनुभव है, मिग भी राफेल की तरह  ही अधिक स्पीड वला विमान है

Shivangi Singh, First Lady Officer To Fly Rafale: हाल ही में भारत आए राफेल की चर्चाएं तो आपने खूब सुनी होगी, लेकिन आज इस राफेल की शोभा और चर्चाएं काई गुणा और बढ़ गई हैं, दरअसल इस खतरनाक फाइटर प्लेन राफेल (Rafale Jet) को  एक महिला उड़ाने वाली है। इस महिला फाइटर पायलट ने इतिहास लिख दिया है।

भारतीय सेना में महिलाएं लिख रही हैं इतिहास

भारतीय सेना में शामिल होकर महिलाएं इतिहास लिख रही हैं, अब सेना में नारी शक्ति सशक्त रूप से देखने को मिलेगी। दरअसल अब घातक विमान राफेल को जो महिला पायलट उड़ाने वाली हैं उनका नाम है लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह (Lieutenant Shivangi Singh), शिवांगी ने दुनिया की सबसे सर्वोत्तम श्रेणी के घातक विमान की पायलट बनने वाली हैं।

Shivangi Singh First Lady Officer to Fly Rafale

दरअसल सर्वोत्तम श्रेणी का खतरनाक फाइटर प्लेन (Rafale Fighter Plane) उड़ाने वाली शिवांगी पहली महिला पायलट होंगी। औऱ संयोग की बात तो ये है कि पिछले ही साल दिसंबर महीने में शिवांगी नाम की एक औऱ वीर महिला ने सेना में शामिल होकर इतिहास रचा था, औऱ एक बार फिर देश की बेटी शिवांगी ने फाइटर पायलट बनकर इतिहास लिख दिया है।

ट्रेनिंग पूरी होते ही उड़ाएंगी सर्वोत्तम विमान राफेल

आपको बता दें कि फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह उत्तर प्रदेश (Shivangi Singh Uttar Pradesh) की रहने वाली हैं, वाराणसी में ही उनका घर है। फिलहाल शिवांगी ‘कन्वर्जन ट्रेनिंग (Conversion Training)’ करेंगी, औऱ ये ट्रेनिंग पूरी होते ही राफेल की उड़ान भरेंगी। आपको बता दें कि शिवांगी पहले ही ट्रेनिंग लेकर मिग-21एस (MIG-21S) उड़ाने का अनुभव प्राप्त कर चुकी हैं लेकिन राफेल अन्य विमानों से काफी अलग है इसके लिए उन्हे अलग से ट्रेनिंग लेने की ज़रूरत है।

शिवांगी को ‘कन्वर्जन ट्रेनिंग’ लेने की ज़रूरत एक जेट से दूसरे जेट में स्विच करने के लिए है। जैसा की शिवांगी को पहले से ही मिग उड़ाने का अनुभव है ऐसे में उनके लिए राफेल उड़ाना ज्यादा चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। क्योंकि मिग भी राफेल की तरह  ही अधिक स्पीड वला विमान है।

कौन है शिवांगी सिंह ?

शिवांगी सिंह एक महिला फाइटर पायलट हैं, जो उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं। शिवांगी ने अपनी पढ़ाई बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से की है। शिवांगी ने अभिनंदन वर्तमान के साथ मिग फाइटर प्लेन उड़ाने का अनुभव प्राप्त किया है। शिवांगी सिंह उन महिलाओं में से एक हैं जो फाइटर प्लेन उड़ाने के सबसे कठिन ट्रेनिंक से गुज़र चुकी हैं।

शिवांगी सिंह की ये कामयाबी और सेना में उनकी भूमिका भारत की अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणादायक है। औऱ उन लोगों के मुंह पर जोरदार तमाचा भी है जो लड़कियों को आगे बढ़ने औऱ पढ़ने की उम्र में शादी के बंधन में बांध देते हैं।

आगे पढ़ें-

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे