China में आया एक और खतरनाक Virus, अबतक 60 लोग इसकी चपेट में

China में आया एक और खतरनाक Virus, अबतक 60 लोग इसकी चपेट में
▶️चीन में अब एक नई बीमारी ने दी दस्तक, कोरोना की तरह ये संक्रमण भी धीरे-धीरे पांव पसार रहा है
▶️चीन में आई इस नई बीमारी का नाम एसएफटीएस वायरस (SFTS virus) है
▶️इस नए वायरस ने 7 लोगों की जान ले ली है,तो वहीं करीब 60 लोग अभी भी इसकी चपेट में हैं

पूरी दुनिया में अभी कोरोना (Corona Virus) का कहर थमा भी नहीं है कि अब चीन नया वायरस (China New Virus News) लेकर बैठा हुआ है। जी हां… चीन में अब एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। कोरोना की तरह ये संक्रमण भी धीरे-धीरे पांव पसार रहा है और मिली जानकारी के अनुसार इस नए वायरस (SFTS Virus) ने 7 लोगों की जान भी ले ली है। तो वहीं करीब 60 लोग अभी भी इसकी चपेट में हैं।

SFTS Virus: चीन में आया नया वायरस

बता दें कि चीन में जिस नए वायरस (China New Virus News) ने पैर जमाना शुरू किया है उसका नाम एसएफटीएस वायरस (SFTS Virus News) है। बताया जा रहा है कि पूर्वी चीन (East China) में पिछले 6 महीने के भीतर SFTS virus से करीब 40 लोग संक्रमित हैं।

इस वायरस के लक्षण लगभग कोरोना की तरह ही हैं। मिली जानकारी के अनुसार जियांग्सू की राजधानी नानजियांग (Jiangsu Capital Nanjing) में एक महिला को हल्की खांसी, बुखार हुआ जिसके बाद उसने अस्पताल में इलाज के लिए गई और करीब 1 महीने की ट्रीटमेंट के बाद वो घर आ गई। उस महिला के भीतर वायरस (SFTS Virus In China) पनप रहा था।

SFTS Virus In China

पहले भी आ चुका है SFTS Virus

कहा जा रहा है कि चीन में आया SFTS virus कोई नया वायरस नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सबसे पहले ये साल 2011 में आया था। जिसके बाद हर तरफ हाहाकार मच गया। लोग इस वायरस (SFTS Virus Symptoms) से बचने के लिए तमाम सावधानियाँ बरतने लगें। और अब 2020 में एक बार फिर इस वायरस ने दस्तक दे दी है।

SFTS Virus: कैसे फैलता है एसएफटीएस वायरस?

अब बात करते हैं कि आखिर ये वायरस फैलता कैसे है। तो इस बारे में वायरोलोजिस्ट (Virologist) का कहना है किएसएफटीएस वायरस (SFTS Virus Symptoms) पशुओं के शरीर के ऊपर चिपकने वाले कीड़ों से पैदा होता है। फिर जो व्यक्ति उस पशू के करीब जाता है वो इस वायरस का शिकार हो जाता है। और फिर ये संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बड़ी आसानी से फैलने लगता है।

बता दें कि इससे पहले चीन में ब्यूबानिक प्लेग (Byubanik Plage) फैला था, ये प्लेग कोरोना की तरह ही घातक था, कई लोग इसकी चपेट में भी आ गए थे। अभी देशभर में कोरोना अपने पैर पसार कर बैठा है ऐसे में ये चीन से आने वाले नए-नए वायरस (China New Cirus News) लगातार लोगों की परेशानियां बढ़ा रहे हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।