सीटों का ऐलान, कुछ दिखे साथ कुछ हुए नाराज

सीटों का ऐलान, कुछ दिखे साथ कुछ हुए नाराज
▶️ महागठबंधन में सीटों का बंटवारा, RJD 144, कांग्रेस 70 और 29 सीटें लेफ्ट की पार्टियों को मिले
▶️ तेजस्वी यादव विपक्षी महागठबंधन के नेता, यानी बिहार विधानसभा चुनाव में सीएम पद के उम्मीदवार
▶️ VIP (विकासशील इंसान पार्टी) महागठबंधन से हुई बाहर, वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी बोले- पीठ पर छुरा मारा गया

Seat Distribution Formula For Congress-RJD | आखिरकार बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है। सीटों के बंटवारे को लेकर कई दिनों से रस्साकशी चल रही थी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के बीच बातचीत होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया गया हैं। हालांकि प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) में भारी हंगामा भी हुआ। कुछ साथ आए तो कुछ महागठबंधन से ही अलग हो गए।

महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फार्मूला

Mahagatbhandhan seat sharing formula decided
Source: Jansatta

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए विपक्षी महागठबंधन में आखिरकार सीटों के बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध खत्म हो ही गया। शनिवार को विपक्षी महागठबंधन (opposition colition) की पार्टियों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों का ऐलान कर दिया गया है। विपक्षी महागठबंधन आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरेंगे। महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला कुछ इस प्रकार है।

  • RJD- 144 सीटें
  • कांग्रेस- 70 सीटें
  • CPI (माले)- 19 सीटें
  • CPI- 6 सीटें
  • CPM- 4 सीटें
  • कुल सीटें- 243

तेजस्वी बोले- हम ठेठ बिहारी हैं, जो वादा करते हैं वो पूरा करते हैं

Mahagatbandhan seat sharing formula decided
Source: Hindustan Times

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav RJD) विपक्षी महागठबंधन की नेता चुने गए। तेजस्वी यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा: वर्तमान बिहार सरकार ठहरा हुआ गंदा पानी है। हम लोग बहते हुए नदी की पानी की तरह साफ और शुद्ध है।

तेजस्वी यादव यह भी बोलें कि हम तो ठेठ बिहारी है, जो वादा जनता से करेंगे उसे पूरा भी जरूर करेंगे। हमारी सरकार बनने के तुरंत बाद पहला फैसला 10 लाख नौकरियों के ऊपर लिया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान VIP ने किया हंगामा

सीट बंटवारे से वीआईपी नाराज हो गए। तेजस्वी यादव के द्वारा जैसे ही सीटों के बंटवारे का ऐलान किया गया। वीआईपी के समर्थकों द्वारा तेजस्वी यादव मुर्दाबाद के नारे लगाए जाने लगे। इसके ठीक बाद वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी (VIP Chariman Mukesh Sahani) ने विपक्षी महागठबंधन से अलग होने का ऐलान कर दिया। दरअसल सहनी ने कहा कि हम 25 सीटें और उपमुख्यमंत्री पद दिए जाने के वादे के बाद ही महागठबंधन में शामिल हुए थे। इस दौरान वीआईपी के समर्थकों ने जमकर हंगामा भी किया।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।