जंगली शेर से बिल्ली बना कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने कहा कमजोर पड़ रहा है संक्रमण

जंगली शेर से बिल्ली बना कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने कहा कमजोर पड़ रहा है संक्रमण
▶️कोरोना वायरस अब टूट रहा है, इस वायरस में अब उतना दम नहीं रहा जितना शुरूआत में देखा गया था- वैज्ञानिक
▶️कई कोरोना मरीज़ों में इस बात का साक्ष्य मिला है कि कोरोना अब वीक हो रहा है- डॉक्टर्स
▶️डॉक्टर्स का कहना है कि कई ऐसे केस सामने आए हैं जिसमें 90 से ज्यादा उम्र के मरीजों ने भी इस बिमारी को हराया है

मास्क, सैनिटाइज़र, सोशल डिस्टेंसिंग, औऱ कोरोना वायरस (Corona Virus) इस तरह के नाजाने कितने नए शब्द जीवन का हिस्सा बन गए हैं। मानो जीवन जीने के लिए इन सभी शब्दों का बारीकी से ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है। एक ऐसा वायरस जिसने दुनिया को बदल कर रख दिया, लोगों से लोगों को दूर कर दिया, हर तरफ दहशत और मौत के खतरे ने हिम्मत तोड़ कर रख दी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब तेजी से फैलने वाला ये वायरस कमजोर पड़ रहा है। अगर नहीं जानते तो इस खबर तो अंत तक पढ़ें।

वैज्ञानिकों का दावा, कम हो रहा है कोरोना वायरस का असर..देखें पूरा वीडियो..

कोरोना वायरस हो रहा है कमज़ोर

बता दें कि कोरोना नाम के इस वायरस ने जितनी तेज़ी से अपना खाफ फैलाया है उतनी आसानी से ये ये खत्म हो जाएगा ये कहना काफी मुश्किल होगा, लेकिन ये ज़रूर कहा जा सकता है कि अब ये घातक वायरस कमजोर पड़ रहा है। जी हां…कोरोना वायरस अब टूट रहा है, इस वायरस में अब उतना दम नहीं रहा जितना शुरूआत में देखा गया था।

COVID-19 pademic to end soon

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि कई देशों के वैज्ञानिकों द्वारा ये दावा किया जा रहा है। वैज्ञानिकों (scientists) का कहना है इस महामारी का संक्रमण शुरूआत में जितना घातक था अब उतना नहीं रहा है। डॉक्टर्स का भी यही मनना है कि कई कोरोना मरीज़ों में इस बात का साक्ष्य मिला है कि कोरोना अब वीक हो रहा है।

जल्द ही खत्म हो जाएगा कोरोना

दरअसल पहले ऐसे हजारों केस मिले जिसमें बुजुर्ग लोग जब कोरोना का शिकार होते थे तब सौ में से कोई एक ही मरीज बच पाता था। क्योंकि इस बिमारी को हराने के लिए इम्यून सिस्टम का बूस्ट होना बहुत ज़रूरी है औऱ बुजुर्ग लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है जिसके कारण 60 या 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के मरीज इस बिमारी को हरा पाने में सक्षम नहीं हो पाते थे।

लेकिन अब देखा गया है कि बुजुर्ग लोग भी इस बिमारी से जीत रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि कई ऐसे केस सामने आए हैं जिसमें 90 से ज्यादा उम्र के मरीजों ने भी इस बिमारी को हराया है। ऐसे में काफी हद तक संभव है कि कोरोना अब कमजोर पड़ रहा है।

कैसे बदल रहा है कोरोना का रूप?

आपने कई बार ये सुना होगा कि कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है। यानि की इस संक्रमण में म्यूटेशन पावर (mutation ability) है जिसके कारण वो खूद में तरह-तरह के बदलाव कर रहा है। डॉक्टर्स का मानना है कि म्यूटेशन से वायरस तेजी से बनाता औऱ बढ़ता है, लेकिन जब ये गती तेज हो जाती है और ज्यादा म्यूटेशन होने लगता है तो वायरस कमजोर पड़ने लगता है। औऱ संक्रमण फैलाने लायक नहीं बच पाता है। फिलहाल कई जगहों पर कोरोना इसी स्टेज पर है।

जल्द ही देश से गायब होगा वायरस

अब वायरस के लिए वैक्सीन भी बन गई है। इंतज़ार है तो बस वैक्सिनेशन का। जिसके बाद ये खतरनाक वायरस देश और दुनिया से हमेशा के लिए छू मंतर हो जाएगा। हम तो बस यही दुआ करते हैं कि जल्द ही देश औऱ दुनिया इस जेल से बाहर निकले और पहले जैसे आजाद जीवन व्यतीत करें।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।