Sachin Pilot Live Updates: पायलट और 18 बागी विधायकों की हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू, जाने हर अपडेट यहां

Sachin Pilot Live Updates: पायलट और 18 बागी विधायकों की हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू, जाने हर अपडेट यहां
▶️Sachin Pilot Live Updates: काँग्रेस सरकार के बागी 18 विधायकों को स्पीकर से मिले नोटिस पर आज सुनवाई जारी है।
▶️राजस्थान सरकार के विधानसभा स्पीकर की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु पक्ष रख रहे हैं
▶️हाई कोर्ट के फैसले से तय होगा कि क्या होने वाला है राजस्थान मे काँग्रेस का भविष्य।

राजस्थान मे सियासी भूचाल शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। सचिन पायलट और 18 बागी विधायक लगातर काँग्रेस की मुसीबत बनते जा रहे हैं। आज हाई कोर्ट में विधानसभा द्वारा दिए गए नोटिस पर सुनवाई जारी है।

केंद्र भी शामिल राजस्थान की सियासी उठा पटक में

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह की कि मुसीबतें बढ़ती जा रहीं है। एसओजी ने केंद्रीय मंत्री को ऑडियो टेप के मामले में नोटिस जारी कर के पूछताछ के लिए बुलाया है।

क्या है पायलट की याचिका?

सचिन पायलट ने 18 अन्य बागी विधायकों के साथ मिल कर याचिका दायर की है जिसमें भारत के संविधान की 10वीं अनुसूची के खंड 2 (1) (ए) की वैधता को चुनौती दी है। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता कर रहे हैं। सिर्फ मामले से जुड़े वकील ही है कोर्ट में मौजूद बाकी मामले से अलग वकीलों को कोर्ट के बाहर कर दिया गया है।

क्या कहती है बीजेपी की गणित –

भाजपा के गणना के मुताबिक , पायलट खेमे में 21 विधायक हैं, जिनमें 19 बागी और दो निर्दलीय – ओम प्रकाश हुडला और सुरेश टाक शामिल हैं। ये 21 विधायक, भारतीय जनता पार्टी के अपने 72 और अपने तीन सहयोगी, आरएलपी के साथ, 200-सदस्यीय विधानसभा में गहलोत विरोधी संख्या को 96 तक ले जाते हैं।

राजस्थान हाई कोर्ट के बाहर वकीलों ने किया हंगामा

इस समय राजस्थान हाई कोर्ट मे पायलट की याचिका पर सुनवाई जारी है ऐसे मे कोर्ट परिसर के बाहर वकीलों ने हंगामा शुरू कर दिया है। कोर्ट के अंदर वकीलों के प्रवेश रोकने को ले कर आक्रोशित है वकील।

Somendra Raj Tiwari

Somendra Raj Tiwari