रूस ने बनाई दूसरी कोरोना वैक्सीन, पहले से ज्यादा शक्तिशाली होने का किया दावा

रूस ने बनाई दूसरी कोरोना वैक्सीन, पहले से ज्यादा शक्तिशाली होने का किया दावा
▶️रूस ने कोरोना वायरस की एक नई वैक्सीन तैयार कर ली है जो इस्तेमाल के लिए तैयार है
▶️रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा 11 अगस्त को ऐलान किया गया, हमने तैयार कर ली दूसरी वैक्सीन
▶️EpiVacCorona रखा है दूसरी वैक्सीन का नाम, पहले से ज्यादा ताकतवर होने का किया दावा

कोरोना काल में जहां हर कोई कोरोना वैक्सीन के इंतजार में बैठा है। और उम्मीद जता रहा है कि जल्द ही वैक्सीनेशन हो औऱ सभी चैन की सांस लें। ऐसे में रूस (Russia) ने एक बार फिर खूशखबरी दी है। रूस का कहना है कि उसने कोरोना वायरस की एक नई वैक्सीन (New Corona Vaccine) बना ली है जो इस्तेमाल के लिए तैयार है।

कोरोना वैक्सीन बनाने वाला रूस बना पहला देश

बता दें कि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin President Russia ) द्वारा 11 अगस्त को ऐलान किया गया कि, रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) तैयार कर ली है। दूसरी वैक्सीन बनने से पहले रूस ने पहले वाली कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी भी दे दी है। और ऐसा कदम उठाने वाला रूस पहला देश बन गया है।

Russia New Corona Vaccine

रूस ने बना ली दूसरी वैक्सीन

वैक्सीन के बारे में रूस ने दावा किया है कि उनकी दूसरी वैक्सीन (New Corona Vaccine) ज्यादा सफल है। औऱ इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। रूस (Russia) का कहना है कि पिछली बार पहली कोरोना वैक्सीन से कुछ साइड इफेक्ट हो गए थे, लेकिन ये नई वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे जैसा पहले हुआ था।

जानवरों पर टेस्ट हुआ था सफल

बताते चलें कि वैक्सीन बनाने की होड में रूस ने 13 वैक्सीन पर काम शुरू किया था जिसका रिसर्च वर्क पूरा होने पर इसे कई जानवरों पर टेस्ट किया गया।

कोरोना (Corona Virus) आंकड़ों को लेकर अगर भारत की बात करें तो भारत में एक बार आंकड़े चौकाने वाले हैं। 24 घंटों के भीतर भारत में एक बार फिर 70 हजार के करीब नए कोरोना मरीज निकलकर सामने आए हैं। साथ ही 912 लोगों की मौत भी हो गई है। और भारत में अबतक के कोरोना (Corona In India) मरीजों का आंकड़ा 30 लाख के पार पहुंच गया है। औऱ लगातार आने वाले आंकडे अमेरिका और ब्राजील को पिछे छोड़ दिया है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।