अगर आप भी इस तरह से कर रहे हैं फल – सब्ज़ी का सेवन तो हो जाएं सावधान: The right way to eat fruits and vegetables

अगर आप भी इस तरह से कर रहे हैं फल – सब्ज़ी का सेवन तो हो जाएं सावधान: The right way to eat fruits and vegetables

जैसा कि सभी जानते हैं फल व सब्जियां (fruits and vegetables) एक स्वस्थ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। वहीं इसके छिलके कूड़ेदान को प्यारे हो जाते हैं लेकिन जब आपको ये पता लगे की फल व सब्जियों से कई गुना ज्यादा फायदेमंद इसके छिलके होते हैं तो क्या तब भी आप छिलके उतार कर खायंगे? चलिए ये तो आपकी पसंद पर निर्भर करता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके छिलके उस फल से कई गुना ज़्यादा फायदा पहुंचाते हैं तो आइए जानते हैं।

1. नींबू

शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नींबू का छिलका बहुत फायदेमंद होता है इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांत चमकदार बनते हैं। साथ ही हाथों और पैरों की अंगुलियों का कलापन भी दूर होता है।

2. खीरा
खीरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट, पोटाशियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं। इसलिए खीरे को हमेशा छिलके के साथ ही खाएं।

2. आलू
आलू का छिलका झुर्रियां हटाने का काम करता है। आलू झिलने के बाद इसके छिलकों को अपनी स्किन परे रगड़ें। साथ ही आलू के छिलके में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है इसलिए कोशिश करें आलू को छिलके के साथ ही खाएं।

4. आम
आम खाना किसे नहीं पसंद हाथ में आम लगते ही हम तुरंत छिलके उतारते हैं और डस्टबिन में फेंक देते हैं और आम को बड़े मज़े से खाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आम तो खाने की चीज़ है तो खाएं क्यों न? अरे तो हम कहां मना कर रहे हैं आप आम खाइए लेकिन इस बात को भी ध्यान में रखें कि आम के छिलके चर्बी को कम करने में फायदेमंद होते हैं जबकि आम का गूदा आपकी चर्बी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को कैंसर, डायबटीज और दिल की बीमारियां होती है उनके लिए यह आम का छिलका जड़ी-बुटी का काम करता है।

5. केला
केले के छिलके पिंपल दूर भगाने का काम करते हैं। साथ ही किसी कीड़े के काट लेने पर केले के छिलके को चोटिल स्थान पर रगड़ने से आराम मिलता है। इतना ही नहीं कई लोगों को मस्सों की समस्या होती है ऐसे में नियमित रूप से केले का छिलका मस्से पर लगाने से वे जल्दी ही जड़ से खत्म हो जाते हैं।

उम्मीद करतें हैं छिलकों के फायदों के बारे में जानने के बाद आप छिलकों को डस्टबिन में स्वाहा करने से पहले हज़ार बार तो सोचेंगे ही। खैर कोशिश करें फल व सब्जियों को छिलकों के साथ खाने की आदत डालें।

ऐसी और भी टिप्स (health tips in Hindi) के लिए जुड़े रहें The Toss News website के साथ।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।