इस वजह से आने वाले साल में होगी पैदा होने वाले बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी

इस वजह से आने वाले साल में होगी पैदा होने वाले बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी

कोरोना वायरस (Corona Virus)को लेकर आय दिन कुछ ऐसी खबर सुनने को मिलती है जो चौका देने वाली होती है। रूह कंपा देने वाली इस बीमारी के कहर के बीच अब एक नई बात सुनने में आ रही है वो ये है कि अगले साल की शुरुआत में बच्चों के पैदा होने की संख्या में भारी इजाफा होने वाला है। अब आप सोच रहे होंगे वो कैसे तो आइए जाने हैं-

आने वाले साल में ज़्यादा बच्चे होने की संभावना

एक शोध के अनुसार पता लगा है कि आने वाले साल में बेबी बूम सबसे ज़्यादा होने वाला है जिससे बच्चे पैदा होने की संख्या में भारी इजाफा होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि जो भी नए व युवा जोड़े लॉकडाउन की वजह से घर में बंद हैं उन्हे अपने पार्टनर के साथ ज़्यादा समय बीताने को मिल रहा है। अब समय ज़्यादा मिल रहा है तो जाहिर सी बात है शारीरिक संबंध भी बनेंगे व ज्यादात्तर लोग फैमिली प्लान करेंगे ऐसे में पैदा होने वाले बच्चों की संख्या बढेगी हीं।

ब्रिटेन में किया गया अध्ययन

बता दें कि हार्ले थेरेपी के क्लीनिकल निर्देशक डॉ. शेरी जैकबसन ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा है कि हमने अभी सिर्फ ब्रिटेन का अध्ययन किया है जिसमें हमने पाया कि आने वाले साल में बेबी बूम आने वाला है। लेकिन ये बात सभी जगहों पर लागू हो सकती है। डॉ. शेरी जैकबसन का कहना है कि इन दिनों ज्यादात्तर लोग घर में समय बीता रहे हैं और बोर भी हो रहे हैं ऐसे में युवा जोड़ों से उम्मीद है कि वे अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाएंगे। जिससे ये संख्या बढ़ने की आशंका है।

ये है कारण

इतना ही नहीं डॉ ये भी कहना है कि इस बंदी की वजह से सभी गर्भनिरोधक दवाइयां बनाने वाली कंपनियां भी बंद हैं जिसके चलते बाज़ार में कंडोम (Condom) व दवाइयों का स्टॉक खत्म हो चुका है। ऐसे में इस बात की चींता कौन करेगा अब इतने दिनों घर में बंद हैं तो तनाव दूर करने के लिए शादीशुदा जोड़े अपने बीच संबंध बनाएंगे ही जिससे इस बात के सच होने का अनुमान लगाया जा सकता है।

बता दें कि इन दिनों में कंडोम की बीक्री में 25 से 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी आई है जिससे स्टॉक खत्म हो चूका है।

thetossnews

thetossnews