रेमडेसिवीर दवा क्या है? क्यों लोग कर रहे हैं भारी मात्रा में इसकी मांग?

रेमडेसिवीर दवा क्या है? क्यों लोग कर रहे हैं भारी मात्रा में इसकी मांग?

What is remdesivir injection in hindi? कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश बुरी तरह तबाह कर दिया है। जहाँ साल 2020 में 24 घंटों का आंकड़ा हज़ारों में था तो वहीं अब 2021 में कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन ने इसे लगभग ढाई लाख तक पंहुचा दिया है। ऐसे में लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए और कोरोना पॉजिटिव आने पर इसे मात देने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं।

कोरोना वायरस की वैक्सीन के अलावा मार्केट में एक नाम जो आग की तरह फ़ैल रहा है और जिसकी डिमांड दिन पर दिन बढ़ रही है, वो है रेमडेसिविर दवा। लेकिन देश में ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इस बात का अंदाजा नहीं है कि आखिर रेमडेसिविर दवा क्या है। आइये इस लेख में रेमडेसिविर दवा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है रेमडेसिविर दवा? (What is remdesivir injection in hindi)

यह एक एंटी वायरल दवा है। दरअसल, रेमडेसिविर दवा को हेपटाइटिस सी के इलाज के लिए बनाया गया था। लेकिन कुछ समय बाद जब दुनिया में इबोला वायरस ने दस्तक दी तो  रेमडेसिविर का इस्तेमाल इस वायरस को मारने के लिए भी किया गया। कोरोना वायरस के इलाज में शुरुआती दवाओं में रेमडेसिविर का नाम भी शामिल था।

हालांकि 20 नवंबर 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना मरीजों के इलाज में डॉक्टरों को रेमडेसिविर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। लेकिन इन दावों के उलट दवा बनाने कंपनी ने रेमडेसिविर को कोरोना के इलाज में कारगर कहा।

क्या रेमडेसिविर है फायदेमंद? (remdesivir injection benefits in hindi)

दिसंबर, 2020 में स्थित कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित और दुर्लभ इम्युन सिस्टम वाले एक मरीज को रेमडेसिविर दवा दी थी। उस दौरान पाया गया कि उस मरीज को इससे काफ़ी आराम मिला। और साथ ही उसके शरीर से कोरोना वायरस का खात्मा भी हो गया। इस अध्ययन को नेचर कम्युनिकेशंस ने प्रकाशित किया था। उसी के बाद भारत सहित कई देशों में रेमडेसिविर के इस्तेमाल की खबरें आईं। रेमडेसिविर पर अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने कहा था कि दवा उस समय ज्यादा कारगर (remdesivir injection benefits in hindi) होती है, जब संक्रमण के शुरुआती स्टेज में इसे मरीज को दिया जाए।

कितने की है रेमडेसिविर? (remdesivir vial price)

100 एमजी वॉयल = 2800 रुपये से 6000 रुपये

 कैडिला जायडस की रेमडेसिविर=  2800 रुपये

सिप्ला की रेमडेसिविर=  4000 रुपये है।

डॉक्टर रेड्डी लैब की रेमडेसिविर=  5400 रुपये की है।

हेटेरो लैब की रेमडेसिविर= 5000 से 6000 रुपये

रेमडेसिविर दवा का असर असल में कितना है? यह आपके शरीर पर अच्छा असर करेगा या बुरा? क्या आप रेमडेसिविर दवा लगवा सकते हैं? यह सारे सवालों के जवाब डॉक्टर से पूछें और अनुमति मिलने पर ही इसका इस्तेमाल करें।कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश बुरी तरह तबाह कर दिया है। जहाँ साल 2020 में 24 घंटों का आंकड़ा हज़ारों में था तो वहीं अब 2021 में कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन ने इसे लगभग ढाई लाख तक पंहुचा दिया है। ऐसे में लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए और कोरोना पॉजिटिव आने पर इसे मात देने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *