मिल गया आपके सवालों का जवाब, केवल इस एक चूक की वजह से बेकाबू हुआ कोरोना वायरस

मिल गया आपके सवालों का जवाब, केवल इस एक चूक की वजह से बेकाबू हुआ कोरोना वायरस
▶️ लोगों की लापरवाही ही है कोरोना के बेकाबू होने का सबसे बड़ा कारण, 24 घंटे में आ रहे हैं 2 लाख (Corona cases in india in last 24 hours) केस
▶️ भारत में धीरे-धीरे सभी चीज़ें खोल दिए गए जिसके बाद लोग वापस नॉर्मल होकर घूमने लगे, ये भी संक्रमण फैलने का एक बड़ा कारण है
▶️ वैक्सीनेशन अभियान के बाद भी लोग वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं और कोरोना गाइडलाइंस की अनदेखी कर रहे हैं

Why sudden increase in covid cases in india । देश और दुनिया में कोरोना वायरस से सुनामी आ गई है। हर 24 घंटे में 2 लाख के पार आंकड़े पहुंच रहे है, पिछले साल के मुकाबले इस साल स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। बात अगर नए साल की करें तो साल 2021 के शुरूआती महीनों में संक्रमण की रफ्तार काफी कम हो गई थी, जिसके बाद लोगों को उम्मीद थी की शायद अब देश को कोरोना से मुक्ति मिल जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं और अब अप्रैल के महीने में वायरस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ (Why corona cases are increasing in india) दिए हैं।

आखिर क्यों बेकाबू हुआ कोरोना वायरस?

लगातार बढ़ते कोरोना के आंकड़ों को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि महीने के अंत तक कोरोना देशभर में पीक (Covid peak in india) पर पहुंच सकता है। ऐसे में लोगों के दिमाग में बस एक ही सवाल है कि जब वायरस पर काबू पा लिया गया था तो आखिर इतनी संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज़ी से कैसे बढ़ी है? तो चलिए जानते हैं वो कारण जिनकी वजह से कोरोना वायरस इतनी तेज़ी से फैल रहा है-

1. कोरोना गाइडलाइंस की अनदेखी

Source। Scroll.in

आपको बता दें कि देशभर में लोगों को कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार था और अब जब वैक्सीन (When will coronavirus end in india) आ गई तब लोगों ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना छोड़ दिया। सरकार द्वारा लगातार अपील करने के बाद भी लोग लापरवाह हो गए। इसके अलावा भारत में धीरे-धीरे सभी चीज़ें खोल दिए जिसके बाद लोग वापस नॉर्मल होकर घूमने लगे, ये भी संक्रमण फैलने का एक कारण है।

2.संक्रमण के अलग-अलग वेरिेएंट

हैरानी की बात ये है कि इस बार कोरोना के अलग-अलग रूप हैं। दरअसल ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और न्यूयॉर्क में मिले नए वेरिएंट अब भारत में भी मिले हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली और पंजाब से लिए गए कोरोना के सैंपल में नए वेरिएंट (Corona virus new strain) की पहचान की गई थी। इस डबल म्यूटेंट के चलते ही कोरोना केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दें कि कोरोना का ये नया वेरिएंट 50 फीसदी तेज़ी से फैलता है।

3. वैक्सीनेशन को लेकर लापरवाही

भारत में जनवरी के महीने में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई थी लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो सभी जानकारी लेने के बाद भी सेंटर पर वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं, यही कारण है कि कोरोना वैक्सीन का संक्रमण (Why has covid not affected india) पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा है। 

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *