5 अगस्त को होगा राम मंदिर का भूमी पूजन, पीएम मोदी होने वाले हैं शामिल, जाने मंदिर के बारे में 5 अहम बातें

5 अगस्त को होगा राम मंदिर का भूमी पूजन, पीएम मोदी होने वाले हैं शामिल, जाने मंदिर के बारे में 5 अहम बातें
▶️ Ram Mandir Bhoomi Pujan: खत्म हुआ रामलला के भक्तों का इंतज़ार, 5 अगस्त को पीएम मोदी (PM Modi) होंगे अयोध्या भूमी पूजन में शामिल
▶️ट्रस्ट नें मंदिर के नक्से में भी किया बदलाव, गुंबद से लेकर लंबाई चौड़ाई भी बढ़ाई गई
▶️मंदिर निर्माण में करीब 100 करोड़ की आएगी लागत, 10 करोड़ परिवार दान देने को हुआ तैयार, लगातार लोग भेज रहे हैं चेक

लंबे समय के इंतजार के बाद अब अयोध्या का राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir News) इतिहास रचने जा रहा है। गहन विवाद और मतभेद के बाद अब 5 अगस्त के पावन दिन पर राममंदिर के लिए भूमी पूजन (Ram Mandir Bhoomi Pujan) होने जा रही है। जिसमें बकायदा पीएम मोदी भी शामिल होने वाले हैं। बता दें कि पिछले समय में कई बार प्रधानमंत्री अयोध्या (PM Modi Ayodhya) गए हैं, लेकिन तमाम विवादों के बावजूद भी उन्होने मंदिर के बारे में कोई जिक्र नहीं किया था।

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan में शामिल होगें पीएम मोदी

बता दें कि अयोध्या मंदिर के निर्माण (Construction Ayodhya Ram Mandir) कार्य के लिए 5 अगस्त को भूमी पूजन होने जा रही है। जिसमें जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र (PM Modi) भी शामिल होने वाले हैं।

दरअसल बताया ये जा रहा है कि रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (RamJanambhoomi Teerth Chetra Trust) ने भूमी पूजन के लिए 3 अगस्त और 5 अगस्त का दिन चुना था, लेकिन खबर ये है की पीएम 5 अगस्त को ही अयोध्या जाने वाले हैं ऐसे में ये साफ हो जाता है कि भूमी पूजन 5 अगस्त (Bhoomi Pujan On 5th August)को ही होने वाली है।

Ram Mandir Bhoomi Pujan

राम मंदिर के नक्से में हुआ बदलाव

बताते चलें कि राम मंदिर के निर्माण (Construction Ayodhya Ram Mandir) कार्य शूरू करने से पहले मंदिर का नक्शा (Ram Mandir Model) बदलने पर भी बात हुई है। मिली जानकारी के अनुसार नए नक्से के अनुसार मंदिर में अब 5 गुंबद बनाए जाएंगे पहले इसे 3 तय किया गया था। इसके अलावा ऊंचाई में भी बढ़ोतरी करके 161 फीट कर दी गई है जो पहले 33 फीट थी। इसके अलावा मीडिया तक जो जानकारी पहुंची है उसके अनुसार राम मंदिर (Ramlala Mandir Ayodhya News) तीन से साढ़े तीन साल में तैयार हो जाएगा।

राम मंदिर के लिए 10 करोड़ परिवार देगा दान

जाहिर सी बात है इतना भव्य मंदिर (Ram Mandir Model) तैयार करने में जबरदस्त लागत भी आने वाली है। ऐसे में पैसों की कोई कमी ना हो इसके लिए करीब 10 करोड़ परिवार दान देने वाला है। ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का कहना है कि मंदिर के डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं जिसके बाद उम्मिद जताई जा रही है कि अब निर्माण में करीब 100 कोरोड़ की लागत आएगी। और खुशी की बात तो ये है कि इस मंदिर को धन दान के द्वारा ही बनाया जाएगा। और लगातार मंदिर के लिए चढ़ावे के रूप में चेक भेजे भी जा रहे हैं।

Ram Mandir Bhoomi Pujan

रामलाला मंदिर के बारे में 5 अनसुनी बातें

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अयोध्या रामलाला का जन्मस्थल (Ayodhya Ramlala Janambhoomi) है, जिसके कारण लोग यहां रामलला की भव्य स्थापना के सपने देख रहे हैं। इस मंदिर से करोड़ों लोगों की उम्मीद जूड़ी है। तो ऐसे में हम आपको रामलाला मंदिर (Ramlala Mandir) के बारे में कुछ ज़रूरी बातें बताएंगे जो शायद आप नहीं जानते होगें।

  • मंदिर और मस्जिद को लेकर थोड़ा पीछे जाएं तो पाएंगे की अयोध्या की राम नगरी में मंदिर मस्जिद मुद्दे को लेकर हिंदू-मुस्लिम दंगा (Hindu-Muslim Danga) हुआ था, ये दंगे 1853 में हुए थे, जो कई सालों तक चला था, इस मामले में राम के समर्थकों का कहना था कि जहां मस्जिद खड़ा है वहां मंदिर हुआ करता था, इस मंदिर को बाबर के शासनकाल में नष्ट कर दिया गया है।
  • इसके अलावा उस समय के कई ब्रिटिश इतिहासकारों (British Historian) का कहना है कि 1855 में नवाबी शासन के मुस्लमानों ने अयोध्या के सबसे प्रतिष्ठित हनुमानगढ़ी मंदिर (Hanumangari Mandir Ayodhya) पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश की और धावा भी बोला, मुस्लमानों का कहना था कि इस मंदिर को मस्जिद तोड़कर बनाया गया है।
  • राम मंदिर (Ram Mandir Bhoomi Pujan) को लेकर अयोध्या हो या अन्य राज्य सभी लोगों का कहना था कि ये राम जन्मभूमी (Ram Mandir Bhoomi Pujan) है, और वो लोग पहले से ही इसे राम का मानते हैं और पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन इस विषय में मुस्लमानों की अपनी अलग राय थी।
  • जब मंदिर और मस्जिद को लेकर विवाद बढ़ने लगा तो बाबरी मस्जिद (Babari Masjid) के एक मौलवी जिनका नाम मोहम्मद असग़र(Mohammad Asgar) था उन्होने 1858 हिंदुओं के प्रति एक शिकायत दर्ज की, जिसमें लिखा गया था कि हिंदू वैरागी (Hindu Vairagi) हमारी मस्जिद से सटाकर ही एक चबूतरा बना रहे हैं, इतना ही नहीं उन्होने उन दीवारों पर राम-राम भी लिख दिया है, लगातार ये विवाद बढ़ता गया मुस्लमानों की कहना था कि हिंदु उन्हे नवाज़ नहीं पढ़ने देते हैं, तो वहीं हिंदुओं का कहना है कि मुस्लमान उन्हे पूजा नहीं करने देते हैं।
  • कुछ समय बाद अयोध्या का राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan News) चुनावी मुद्दा बन गया और पार्टियां बड़ी ही सहजता से इस मुद्दे को उठाकर वोट ले जाती थी। अब इन सबसे इतर राम मंदिर (Ram Mandir Latest News) पर फैसला हो चुका है और जल्द ही रामलला का घर तैयार हो जाएगा।

राम मंदिर की भूमी पूजन (Ram Mandir Bhoomi Pujan) के बारे में सुनकर हरेक हिंदु बेहद खुश है। सभी जल्द ही मंदिर तैयार होने की कामना कर रहे हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।