बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, शादी समारोह में शामिल होंगे केवल 100 लोग

बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, शादी समारोह में शामिल होंगे केवल 100 लोग
▶️कोरोना के कहर को देखते हुए राजस्थान सरकार ने शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 कर दी है
▶️किसी शादी में 100 से अधिक लोग दिखाई दिए तो उसपर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा
▶️किसी के घर में शादी समारोह का आयोजन हो रहा है तो इसकी जानकारी पुलिस को भी देनी होगी

Rajasthan Corona Update | देश भर में एक बार फिर कोरोना के मामलों में उछाल आ रहा है, जिसे देखते हुए अलग- अलग राज्य सावधानी बरतने के नए नए तरकीब निकाल रहे हैं। जहां राजधानी दिल्ली में शादी समारोह में केवल 50 लोग शामिल हो सकते हैं तो वहीं राजस्थान सरकार ने भी शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 कर दी है।

राजस्थान में भी तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना केस

लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने देवउठनी एकादशी से शुरू होने वाले विवाह समारोह को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है। राजस्थान सरकार (Rajasthan government) का कहना है कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए किसी भी शादी समारोह में केवल 100 लोगों के जाने की इजाज़त होगी। इसके अलावा यदि किसी शादी में 100 लोगों से अधिक लोग दिखाई दिए तो उसपर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।  

अब नहीं निकलेगी सड़कों पर बारात

सरकार ने अपनी गाइडलाइंस (guidelines) में ये भी बताया कि शादियों में बारात सड़कों पर नहीं निकाली जाएगी, इसके अलावा यदि किसी के घर में शादि समारोह का आयोजन हो रहा है तो इसकी जानकारी पुलिस को भी देनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया गया तो शादि वाले घर पर 5 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा।

मास्क लगाना अनिवार्य

कोरोना को ध्यान में रखते हुए मास्क (mask) लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी ये आदेश दिया है कि आप चाहे बाइक पर हो या कार में हर जगह मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यदि किसी व्यक्ति को बिना मास्क लगाए देखा गया तो उसपर जुर्माना (fine) लगाया जाएगा।

आगे पढ़ें-

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *