पबजी की कंपनी ने जारी की सूचना, आज से भारत में पबजी मोबाइल गेम नहीं चलेगा

पबजी की कंपनी ने जारी की सूचना, आज से भारत में पबजी मोबाइल गेम नहीं चलेगा
▶️ भारत में आज से PUBG MOBILE और PUBG MOBILE LITE नहीं चलेंगे मोबाइल फोन में
▶️ PUBG Mobile India ने फेसबुक पर दी जानकारी, 30 अक्टूबर से पबजी भारत में बंद
▶️ विश्व में सबसे ज्यादा भारत में खेला जाता था पबजी, कंपनी को हुआ अब तक 2.48 लाख करोड़ का नुकसान

PUBG PlayerUnknown’s Battlegrounds, यह एक गेम का नाम है जिसे मोबाइल, लैपटॉप और पीसी में खेला जा सकता हैं। दक्षिण कोरिया की कंपनी द्वारा बनाया गया यह गेम 2018 में भारत में लॉन्च हुआ। यह गेम भारत में कितना प्रसिद्ध था इसका अंदाजा भारत में रहने वाले करीब-करीब हर परिवार को होगा। अगर आपको इसका अंदाजा नहीं है तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनियाभर के कुल यूजर्स में 24 फीसदी यूजर्स पबजी के भारत (India) में थे। यानी विश्व में सबसे ज्यादा पबजी गेम भारत में खेला जाता था। पबजी मोबाइल की ओर से एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है जो पबजी खेलने वाले लोगों के लिए बेहद दुखद खबर है।

आज से भारत में No Chicken Dinner!

करीब 1 महीने पहले सरकार की ओर से 118 ऐप्स बंद करने की सूचना सामने आई थी। सरकार द्वारा कहा गया था कि सुरक्षा कारणों की वजह से चीनी ऐप्स को भारत में बैन किया जा रहा है। बैन हो गए 118 ऐप्स में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट भी शामिल थे। सरकार द्वारा तो पबजी गेम को बैन कर दिया गया था लेकिन जिन लोगों के मोबाइल में ये दोनों गेम पहले से ही मौजूद थे, वे आसानी से खेल पा रहे थे।

आज PUBG Mobile की ओर से एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई। पबजी कंपनी द्वारा अपने फेसबुक के ऑफिशियल पेज पर जानकारी देते हुए लिखा कि सरकार के दिशा निर्देशों के बाद tencent  गेम की सभी सर्विस 30 अक्टूबर 2020 से भारत में पूरी तरह से बंद हो जाएगी। कंपनी ने लिखा कि हमें भारत से जाने का अफसोस है, आप सभी के प्यार के लिए शुक्रिया।

PUBG भारत में सबसे अधिक खेला जाने वाला गेम

साल 2018 में पबजी भारत में आया। करीब 2 साल के समय में ही पबजी भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला गेम बन गया। इस गेम को खेलने वाले लोग भावनात्मक रूप से भी इस गेम से जुड़ चुके थे। एक बार प्ले का बटन दबा और खिलाड़ी दूसरी दुनिया में पहुंच जाता।

गेम के बैन हो जाने का असर केवल इसके यूजर्स को ही नहीं बल्कि पबजी की कंपनी को भी भारी नुकसान हुआ है। पिछले महीने जब से पबजी बैन हुआ था तब से कंपनी को भारत में करीब 2.48 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। पबजी के दुनियाभर के यूजर्स में 24 फीसदी यूजर्स केवल भारत में थे।

एक ओर जहां पबजी पूरी तरह बैन होने से इसे खेलने वाले लोग परेशान है तो उनके मां-बाप का खुशी का ठिकाना भी नहीं है। हालांकि सरकार द्वारा भारतीय पबजी यानी FAU-G जल्द मोबाइल फोन में आएगा।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *