प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को बिहार को देंगे 14 हजार करोड़ का तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को बिहार को देंगे 14 हजार करोड़ का तोहफा
▶️विक्रमशिला के समानांतर पुल और फुलौत के फोर लेन पुल का होगा शिलान्यास
▶️ ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सर्विस का भी होगा शुभारंभ, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
▶️45 हज़ार 945 गाँव को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जुड़ेंगे, बिहार को मिलेगा तेज़ इंटरनेट

PM Modi Bihar News: प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट (Optical Fiber Internet) सहित विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। अब जब बिहार में चुनाव नज़दीक है उस लिहाज़ से ये योजनाएं महत्त्वपूर्ण हो जाती हैं, और हो सकता है आगामी चुनाव में ये NDA को मदद भी दे।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

जिन 9 हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास पीएम मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे उसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर है। जिसको आकार देने में कुल ख़र्च 14 हज़ार 258 करोड़ आएगा। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य बिहार के अंदर कनेक्टिविटी को सशक्त बनाना है ताकि प्रदेश के विकास को गति मिल सके। और जैसा कि आप सब जानते हैं कि बिहार में हर साल बाढ़ (Flood In Bihar) आती है और अगर ये परियोजनाएं पूरी हो जायेंगी तो काभी हद तक बिहार को बाढ़ से छुटकारा मिल जाएगा।

बिहार को मिलेगा विशाल पुल का तोहफा

बता दें कि इन परियोजनाओं में दो नदियों पर बनने वाले पुल भी शामिल हैं, जिसकी निविदा मिल गयी है वो हैं भागलपुर (Bhagalpur) और फुलौत। जिसमें 2594.76 करोड़ का ख़र्चा आएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं भागलपुर सेतु गंगा नदी पर और फुलौत सेतु कोसी नदी पर बनेगा। पथ निर्माण मंत्री श्री किशोर यादव जी (Road Construction Minister Shri Kishore Yadav) ने बताया कि भागलपुर में प्रस्तावित गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानान्तर 4 लेन पुल निर्माण के लिए कुल सात निविदाकारों ने भाग लिया, जिसमें एसपी सिंगला कन्स्ट्रक्शन हरियाणा, एफकान्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एनसीसी हैदराबाद, अशोका एभ्रस्कॉन नासिक, एलएण्डटी, चेन्नई, गैमन-टीएलएल मुम्बई, एचसीसी-राजबीर मुम्बई मुख्य है।

PM Modi Bihar News

वहीं फुलौत (Fulaut) में कोसी नदी पर 4 लेन में बनने वाले सेतु की निविदा में 8 निविदाकारों ने भाग लिया, जिनमें एलएंडटी चेन्नई, मेसर्स एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एसपी सिंगला हरियाणा, जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स उदयपुर, एनसीसी हैदराबाद, जेएमसी प्रोजेक्ट्स महाराष्ट्र, जीईसीपीएल-टीएलएल मुम्बई व एबीएल-एभ्रस्कॉन नासिक शामिल हैं।

ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सर्विस का भी होगा शिलान्यास

इसी के साथ साथ पीएम मोदी ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट (Optical Fiber Internet) सर्विस का भी शिलान्यास करेंगे, जिसका उद्देश्य है बिहार के हर गांव को तेज़ गति वाला इंटरनेट मुहैया कराना। बताया जा रहा है कि इससे 45 हज़ार 945 गाँव ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जुड़ेंगे। ये योजना सूचना एवं तकनीकी मंत्रालय, दूरसंचार विभाग और सामान्य सेवा केंद्रों के संयुक्त प्रयास से कार्य में लायी जाएगी।
इस परियोजना से सबसे ज्यादा लाभ आंगनवाड़ी केंद्र,आशा कार्यकर्ता जैसे सरकारी संस्थाओं का होगा। और इसके अलावा ई-कृषि (E-Farming) और ई-शिक्षा (E-Education) को भी बढ़ावा मिलेगा।

2015 में भी पीएम मोदी (PM Modi) ने कुछ इसी प्रकार के स्पेशल पैकेज की घोषणा की थी जो लगभग 55 हज़ार करोड़ का था । जिसके तहत 75 प्रोजेक्ट्स की घोषणा हुई थी जिसमे की 13 प्रोजेक्ट्स पूरे हो चुके हैं और 38 पर काम ज़ारी है। इन सभी के पूरा हो जाने के बाद बिहार को एक नए अनुभव की अनुभूति होगी।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।