लाल किले से दिया PM मोदी ने सन्देश, बताया मिडिल क्लास के लिए लिए गए हैं कौन से ज़रूरी फैसले

लाल किले से दिया PM मोदी ने सन्देश, बताया मिडिल क्लास के लिए लिए गए हैं कौन से ज़रूरी फैसले
▶️स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM मोदी ने लाल किले से देश को किया सम्बोधित, किया मिडिल क्लास के लिए किये गए ख़ास फैसलों का ज़िक्र
▶️मिडिल क्लास को मिली सरकारी दखलंदाजी से मुक्ति, PM ने कहा जल्दी कर सकते है अपना घर होने का सपना पूरा
▶️लालकिले से PM ने कहा आत्मनिर्भर भारत सिर्फ शब्द नहीं, भारतीयों के लिए मंत्र बन गया है ।

कोरोना संकट के बीच आज भारत ने अपना 74वां स्वंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाया। इस संकट के समय में भी देशवासियों में अलग उत्साह देखने को मिला। हर साल की तरह इंडिपेंडेंस डे के सेलिब्रेशन के लिए लाल किले में ख़ास इंतज़ाम किए गए। हालांकि कोरोना के चलते सोशल डिस्टन्सिंग और सेनेटाइज़ेशन (Social Distancing & Sainitization) का पूरा ध्यान रखा गया साथ इस इस समारोह में कुछ चुनिंदा लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Speech) ने आज लाल किले के प्राचीर से करीब साढ़े सात बजे तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कई ज़रूरी घोषणाएँ भी की जिनमें मिडिल क्लास के लिए किए गए फैसले भी शामिल थे।

PM Modi द्वारा राष्ट्र के लिए सन्देश

PM modi addresses middle class people in independence day speech

आज PM ने अपने सन्देश में हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ कहा, इसी दौरान अपने भाषण में मध्यवर्ग के लिए ख़ास घोषणा (PM Modi Announcement For Middle Class Families) की । उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग के लोगों को सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति मिलनी चाहिए।
इस दौरान पीएम मोदी ने मिडिल क्लास (PM Modi Decisions For Middle Class Families) के लिए किए गए कुछ ख़ास फैसलों का भी ज़िक्र किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने मिडिल क्लास के लिए अब तक क्या-क्या किया है

Source : Google image

मिडिल क्लास के लिए किये गए फैसले

  • मध्यवर्ग को मिलेगी 6 लाख रुपये तक की छूट

मिडिल क्लास (PM Modi Decisions For Middle Class) लिए जो एक सपना सबसे ख़ास होता है वो है ‘खुद का घर’। ऐसे में पीएम मोदी ने मध्यम वर्गीय परिवार को एक बड़े फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लोन सम्बंधित विषय पर ऐसा फ़ैसला पहली बार लिया गया जिसमें मिडिल क्लास के लोगों को होम लोन लेने EMI चुकाने के दौरान 6 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है।
EMI के भुगतान में छूट इसलिए मिली है क्योंकि हाल ही में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PradhanMantri Awas Yojana) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (Credit Link Subsidy Sceme) लॉन्च की थी। जिसकी मदद से मध्यमवर्गीय लोग होम लोन पर सब्सिडी (Home Loan Subsidy For Middle Class) लेने के योग्य हैं। आपको बता दें कि इस योजना की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक की है।

  • 25 हजार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया गया

पीएम (PM Modi Speech) मोदी ने बताया कि से भारत की सरकार ने 2019 में हज़ारों परिवार के खुद का घर के होने का सपना पूरा करने के लिए 25 हज़ार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया था। इतना ही नहीं केंद्र सरकार रियल एस्टेट (Central Goverment Real State Projects) के ऐसे कई प्रोजेक्ट के पूरे होने में मदद कर रही है जिनका काम काफ़ी सालों से अटका हुआ है और सरकार इस काम के लिए फंड दे रही है। सरकार के इस बड़े फैसले से उन लोगों का सपना पूरा हो जाएगा जो कई सालों से अपने घर के होने का सपना देख़ रहे हैं।

  • मिडिल क्लास को मिलेगी सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति

कई बार ऐसा होता है जब मध्यम वर्गीय परिवार (Middle Class Families) अपने किसी निजी काम के लिए सरकारी दफ्तर जाता है लेकिन सरकारी दखलंदाजी की वजह से उसके काम में काफी देरी हो जाती है। इसी समस्या के चलते पीएम मोदी ने ऐलान किया कि हर मिडिल क्लास परिवार को सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति मिलनी चाहिए। जिसके लिए पीएम मोदी (PM Modi Speech) ने हाल ही में इनकम टैक्स को लेकर कई बड़ी घोषणा भी की थी।
पीएम मोदी ने सालों से चले आ रहे टैक्स सिस्टम को बदल दिया और नए टैक्स सिस्टम (New Tax System Announced) की घोषणा की। जिसमें फेसलेस असेसमेंट, टैक्सपेयर्स चार्टर और फेसलेस अपील जैसी नई पहल शामिल हुई। इस नए टैक्स सिस्टम में मिडिल क्लास वर्ग को कुछ नए अधिकार भी दिए गए हैं।

PM Modi के नाम दर्ज हुआ नया रिकॉर्ड

आज लाल किले में राष्ट्रीय ध्वज (Independence Day 2020) फहराने के बाद ही पीएम को ‘राष्ट्रीय-गार्ड’ नेशनल-सैल्यूट (Rastriya Guard National Salute) से सम्मानित किया गया। माहौल में देशभक्ति की लहर दौड़ाने के लिए थलसेना के ग्रेनेडियर रेजीमेंटल सेंटर बैंड द्वारा राष्ट्रगान की धुन को बजाया गया।
आज पीएम मोदी के तिरंगा फैराने के साथ ही उनके नाम नया रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। दरअसल, नरेंद्र मोदी ऐसे चौथे और पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बन गए जिन्होंने लगातार सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। इससे पहले के स्थानों में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू(Jawahar lal Nehru), इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का नाम शामिल है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे