कृषि विधेयक को लेकर हो रहे हंगामे कि बीच मोदी सरकार ने भेजा 11 करोड़ किसानों को खत

कृषि विधेयक को लेकर हो रहे हंगामे कि बीच मोदी सरकार ने भेजा 11 करोड़ किसानों को खत
▶️मोदी सरकार की तरफ से करीब 11 करोड़ किसानों को एक खास संदेश पत्र भेजा गया है
▶️खत में लिखा गया है कि सबसे पहले उपज का कितना दाम हुआ करता था, और विधेयक लागू हो जाने के बाद इनका कितना दाम होगा
▶️विपक्ष ये कहकर प्रदर्शन कर रहे हैं कि इस नए कानून से किसानों को एमएसपी नहीं मिलेगा

Pm Modi Letter For Farmers: इन दिनों नए कृषि विधेयक को लेकर काफी हंगामा चल रहा है। विपक्ष द्वारा हुए घमासान के बाद भी कृषि विधेयक (Agriculture Reform Bill) को पास करवा लिया गया, जिसके बाद विपक्ष से लेकर किसानों तक में सरकार को लेकर काफी नाराज़गी देखी जा रही है। ऐसे में मोदी सरकार (Modi Goverment) का मानना है कि विपक्ष किसानों तक विधेयक को लेकर गलत सूचना फैला रही है।

मोदी सरकार का अगला कदम

लगातार हो रहे हंगामे और सरकार के प्रति किसानों की बढ़ती नाराज़गी को देखते हुए मोदी सरकार की तरफ से करीब 11 करोड़ किसानों (Pm Modi Letter For Farmers) को एक खास संदेश पत्र भेजा गया है। इस पत्र की बात करें तो इसमें रबी सीजन 2020 से 21 के लिए लागू किए गए एमएसपी (MSP) का पूरी व्याख्या की गई है।

Pm modi letter For Farmers

इस पत्र से हो ना हो किसानों की गलतफहमी ज़रूर दूर हो जाएगी। क्योंकि इसमें लिखा गया है कि सबसे पहले उपज का कितना दाम हुआ करता था, और अब विधेयक लागू हो जाने के बाद इनका कितना दाम होगा और इससे किसानों को कैसे लाभ मिल सकेगा। इस मैसेज से मोदी सरकार की छवी फिर से ठीक हो सकती है औऱ जिस तरह से पत्र पर ब्योरा दिया गया है एक आम किसान इसे ज़रूर समझेगा।

विपक्ष पर उल्टा पड़ा दाव

कृषि विधेयक लागू होने के समय से ही विपक्ष (Opposition Party) ने सदन में खूब हंगामा किया यहां तक बिल बुक और माइक तक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई, लेकिन इन सबका कोई लाभ नहीं हो सका औऱ बिल पास हो गया। ऐसे में विपक्ष ये कहकर प्रदर्शन कर रही है कि इस नए कानून से किसानों को एमएसपी (MSP) नहीं मिलेगा।

25 सितंबर को होगा भारत बंद

विपक्ष द्वारा लगातार हो रहे हंगामों के बिच अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (Indian Farmers Association) की तरफ से 25 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया गया है, मालूम हो कि इस दिन किसान सड़कों पर उतरने वाले हैं औऱ चक्का जाम करने वाले हैं।

विपक्ष औऱ किसानों का कहना है कि इस विधेयक के पास हो जाने से किसानों को उनकी फसल का सही मुल्य नहीं मिल पाएगा, असल में ये प्रदर्शन एमएसपी को लेकर है। लेकिन इस बारे में केंद्र सरकार (Central Goverment) का कहना है कि इस विधेयक के पास हो जाने से किसानों को काफी राहत मिलने वाली है, बरसात के दिनों में किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचता है जिससे काफी घाटे का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब किसानों की इस तरह की सभी परेशानियां विधेयक के जरिए खत्म हो जाएंगी।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।