PM Modi Live: Kargil Diwas पर नरेंद्र मोदी की Man Ki Baat

PM Modi Live: Kargil Diwas पर नरेंद्र मोदी की Man Ki Baat

आज का दिन भारत में कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। औऱ इस दिन सभी वीर जवानों को याद कर उन्हे श्रद्धांजलि दी जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करगिल विजय दिवस के खास अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। साथ ही पीएम ने आज 11:00 बजे अपने रेडियों कार्यक्रम ‘मन की बात’ भी कही है।

कारगिल दिवस पर पीएम के ‘मन की बात’

बता दें कि पीएम मोदी अपने खास कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से हर महत्वपूर्ण अवसर पर देश को संबोधित करते हैं। और कुछ अमुसनी बातें बताते हैं। आज पीएम ने शहीद जवानों को याद किया है।

आज कारगील दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के उन सभी जाबाज और बहादुर सैनिकों की शहादत को याद किया और कहा कि, एक समय था जब भारत पाकिस्तान  के आगे दोस्ती का हाथ बढ़ाया था। लेकिन पाकिस्तान अपनी चाल से बाज ना आते हुए बड़े-बड़े मंसूबे बनाकार करगिल युद्ध छेड़ दी। जहां भारत के सच्चाई की विजय हुई।

पीएम ने पहले ही ट्वीट करके दी जानकारी

बताते चलें की पीएम मोदी ने सुबह ही ट्वीट करके इस बात का ऐलान किया था कि वो कारगिल विजय दिवस पर मन की बात में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।  

जिसके बाद पीएम लाइव आएं और उन्होने आगे कहा कि, करगिल का युद्ध इतनी दर्दनाक परिस्थितियों में हुआ है जिसे भारत का कोई भी नागरिक भूल नहीं सकता है। पाकिस्तान अपनी चाल चलकर भारत की जमीन हथियाने की कोशिश कर रहा था। पीएम ने पाकिस्तान पर वार करते हुए कहा कि दुष्ट का स्वभाव बिना वजह दुश्मनी लेना होता है। औऱ पाकिस्तान भी यही करता आय़ा है।

भारत का प्राक्रम पूरी दुनिया ने देखा- पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि छल जैसा स्वभाव रखने वालों को सदा नुकसान का सामना करना पड़ता है। पाकिस्तान ने भी भारत की मित्रता के पीठ-पीछे वार करने की कोशिश की थी। जिसके बाद जवाब में भारत ने जो पराक्रम दिखाया था उसे पूरी दुनिया ने देखा है।

अपने अनमोल पलों की चर्चा करते हुए पीएम मोदी कहते हैं कि कारगिल लड़ाई के समय मुझे वीर जवानों के दर्शन का सौभाग्य मिला था, ये मेरे जीवन का अनमोल पल था।

पीएम ने अटल जी को भी किया याद

प्रधानमंत्री ने आगे बोलते हुए भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। औऱ उनके द्द्वारा दिए गए संदेश को दोहराया। पीएम कहते हैं कि, अटल जी ने लालकिले पर कहा था कि ये युद्ध हमें एक मंत्र दे गया है। ये मंत्र है कोई भी जरूरी निर्णय लेने से पहले ये सोचना ज़रूरी है कि क्या हमारा ये निर्णय सैनिकों के सम्मान के लिए होगा। उन सैनिकों के लिए जिसने देश के लिए पहाड़ियों में अपने प्राणों त्याग दिए।

कोरोना से बचने का भी दिए सुझाव

भारत में चल रही भयानक कोरोना संक्रमण से बचने के लिए भी पीएम मोदी ने सुझाव दिए। कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि ये दौर धीरज रखने का है। कई बार मास्क पहनकर रहने में भी दिक्कत होती है। बात करते समय मास्क उतारना पड़ता है, लेकिन ऐसा करने से पहले उन डॉक्टरों और नर्सों को भी याद कर लें जो 24 घंटे मास्क लगाकर अपना काम करते हैंं।

इससे पहले पीएम ने 28 जून के दिन मन की बात की थी। पीएम के संबोधन का और लोगों तक अपनी बातें पहुंचाने का ये एक अहम जरिया है।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।