PM Modi Live: नई शिक्षा नीति पर पीएम मोदी का संबोधित, जाने कितना कारगार है ये बदलाव

PM Modi Live: नई शिक्षा नीति पर पीएम मोदी का संबोधित, जाने कितना कारगार है ये बदलाव
▶️PM Modi Live: देश में ऊंच-नीच का भाव मिटाकर आगे बढ़ना ज़रूरी है, इस हीन-भावना से अक्सर बच्चे मजदूरों के प्रती हीनता पाल लेते हैं, उन्हे देश की हकीकत भी जानने की ज़रूरत है- पीएम मोदी
▶️बच्चों पर किसी भी तरह का प्रेशर ना बने इसके लिए नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत अगर बढ़ाई में मन नहीं लगता है तो बच्चे कभी भी कोर्स को बीच में छोड़ भी सकते हैं, और जुड़ भी सकते हैं- पीएम मोदी
▶️नई शिक्षा नीति के तहत नर्सरी के छोटे बच्चे भी नई तकनीक के बारे में पढ़ेंगे, इस पहल से जब वो भविष्य में कोई तैयारी करते हैं तो लाभ मिलेगा- पीएम मोदी

देश में करीब 34 साल बाद शिक्षा नीति (New Education Policies) में बदलाव किया गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Latest News) इस मौके पर सार्वजनिक भाषण दे रहे हैं। पीएम ने अपने संबोधन में बताया कि नई शिक्षा नीति (New Education Policies) किस तरह से कारगार है, औऱ भविष्य में इस शिक्षा नीति से कैसे लाभ हो सकता है।

PM Modi Live: नई शिक्षा नीति पर पीएम मोदी का सार्वजनिक भाषण

बता दें कि शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministery) की ओर से कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें पीएम मोदी (PM Modi On New Education Policy) ने देश की नई शिक्षा नीति पर अपने विचार रखे। पीएम मोदी ने शुरूआत में कहा कि, नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के लिए करीब 3 से 4 साल की मेहनत लगी है, तब जाकर इसे मंजूरी मिल सकी है।

PM Modi Live: नई तकनीक के बारे में बढ़ेगा नर्सरी का बच्चा

पीएम ने नई तकनीक पर जोर डालते हुए कहा कि, अब नई शिक्षा नीति (New Education Policy News) के तहत नर्सरी के छोटे बच्चे भी नई तकनीक के बारे में पढ़ेंगे। इस पहल से जब वो भविष्य में कोई तैयारी करते हैं तो लाभ मिलेगा। पीएम (PM Modi Live) ने आगे कहा कि, कई दशकों से पुरानी शिक्षा नीति चलती आ रही थी, इसमे किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया था, तभी सभी छात्र डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनाने की भीड़ में शामिल हो रहे थे, लेकिन अब जब नई शिक्षा नीति लागू हो रही है इसके माध्यम से युवा पीढ़ी क्रिएटिव विचारों को आगे बढ़ाएगी। साथ ही अब वर्किंग कल्चर भी डेवलेप होगा।

नई शिक्षा नीति के आगे थीं कई चुनौतियां

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, नई शिक्षा नीति (New Education Policy News) पर काम करते समय हमारे सामने कई चुनौतियां औऱ हज़ारो सवाल थे। हमने इस बात का ध्यान रखा कि कैसे ये नई शिक्षा नीति युवाओं को उनके सपने पूरा करने का मौका देगी। हमारी नई शिक्षा व्यवस्था (New Education Policy India 2020) युवाओं को कैसे सक्षम बनाती है। इस तरह के हजारों सवालों को ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा नीति (New Education Policy) का निर्माण किया गया। इस बदलाव के तहत अब 10+2 को भी खत्म कर दिया गया है।

PM Modi Live to adress New Education Policy

घर की बोली और स्कूल में सीखने की भाषा एक हो- पीएम मोदी

अक्सर घर की बोली और स्कूल में बोली जाने वाली भाषा काफी अलग होती है जिसके कारण बच्चों में असमंजस बना रहता है। इस बात पर भी ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि, स्कूल में सीखने वाली भाषा और घर पर बोले जाने वाली बोली एक ही होनी चाहिए। इससे बच्चों को सिखने में आसानी होगी।

बच्चों पर किसी भी तरह का प्रेशर ना बने इसके लिए नई शिक्षा नीति (New Education Policy News) के तहत अगर बढ़ाई में मन नहीं लगता है तो बच्चे कभी भी कोर्स को बीच में छोड़ भी सकते हैं। और फोकस होने पर जुड़ भी सकते हैं, इससे बच्चे मन लगाकर बढ़ सकेंगे और उनपर किसी भी तरह का दबाव भी नहीं होगा।

PM Modi Live: देश की हकीकत भी जानना है ज़रूरी

पीएम (PM Modi Live) ने कहा कि आज देश में ऊंच-नीच का भाव मिटाकर आगे बढ़ना ज़रूरी है। इस हीन-भावना से अक्सर बच्चे मजदूरों के प्रती हीनता पाल लेते हैं। छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ देश की हकीकत पर भी ध्यान देना होगा।

संबोधन के दौरान पीएम मोदी (PM Modi Live) ने कहा कि, अब इस नई शिक्षा नीति (New Education Policy News) को लागू करने का समय आ गया है। मैं इसके पूरे सहयोग में हूं और हर संभव मदद करूंगा। इस नई नीति से भविष्य के लिए पीढ़ी को तैयार किया जा सकता है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।