PM Modi ने लॉन्च किया किसानों के लिए ‘Kishan Samman Nidhi Yojana’ 8.5 करोड़ किसानों को होगा सीधा फायदा

PM Modi ने लॉन्च किया किसानों के लिए ‘Kishan Samman Nidhi Yojana’ 8.5 करोड़ किसानों को होगा सीधा फायदा
▶️ Kishan Samman Nidhi Yojna: हलछठ के मौके पर पीएम मोदी ने दी किसानों को सौगात, 8.5 करोड़ किसानों के खातों में सीधे भेजे पैसे
▶️ हलछठ का त्यौहार है किसानों के लिए खास इस दिन लिया था भगवान बलराम ने जन्म
▶️ पीएम मोदी (PM Modi News) ने कहा किसान रेलों (Kishan Rail Yojana) की ताजा फल और सब्जियों को शहर तक पहुंचाने में निभाएंगे अहम भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को सभी किसानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया, औऱ किसानों के लिए एक बड़ी सौगात की घोषणा (PM Modi Announcement For Farmers) की है। जिसके तहत 17000 करोड़ रुपए की धनराशि सीधे किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी। आपको बता दें कि इसका लाभ सीधे तौर पर देश के 8.5 करोड़ किसानों को होगा। यह एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर (Agriculture Infrastructure) की छठी किस्त होगी। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने किसान ‘रेल योजना (Kishan Rail Yojana)’ की भी शुरुआत की है जिससे किसानों को इसका लाभ होगा।

किसान रेल योजना की हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PrimeMinister Narendra Modi) ने रविवार को किसानों के लिए खुशियों का पिटारा खोलते हुए किसान रेल योजना (Kishan Rail Yojana) की भी शुरुआत की है। जिसके बाद पूरे देश के किसान इसका लाभ उठा सकेंगे और अपने सब्जी और अन्य पदार्थों को रेल द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिजवा सकेंगे। आपको बता दें कि पहली किसान रेल (Kishan Rail Yojana) बिहार से महाराष्ट्र के बीच शुरू हुई है। और जल्द ही पूरे देश में इसकी सेवा शुरू हो जाएंगी।

किसानों के लिए खुला खुशियों का पिटारा

पीएम मोदी ने कॉन्फ्रेंसिंग (PM Modi Video Conferencing) के जरिए किसानों के प्रति केंद्र सरकार के लक्ष्यों को बताया पीएम ने पहले E-NAAM सेवा की शुरुआत की थी, जिसके बारे में बताते हुए पीएम ने कहा ‘ इसके जरिए किसानों (Kishan Rail Yojana) को टैक्स और मंडी के जाल के दायरे से मुक्त कराया है औ किसानों को अन्य विकल्प दिए गए हैं।

एक देश की एक मंडी पर चल रहा है काम

पीएम मोदी (PM Modi News) ने बताया कि गांव के क्षेत्रों में उद्योगों को लेकर विचार विमर्श मंथन किया जा रहा है और एक देश की एक मंडी को लेकर जो कार्य 7 साल से चल रहा था वह पूरा हो रहा है। यह सभी आत्मनिर्भर भारत के मिशन के तहत किया जा रहा है।

• साढ़े आठ लाख किसानों (Kishan Rail Yojana) के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर करने के बाद अब कोल्ड स्टोरेज की चैन और मजबूत होगी और उसे नई दिशा भी मिलेगी।
• आज हल छठ है यानी कि भगवान बलराम की जयंती यह त्यौहार किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है और इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों (Kishan Samman Nidhi Yojana) के लिए योजनाएं लाकर उनको सौगात दी है, इसके साथ ही पीएम ने हरछठ की सभी किसानों को शुभकामनाएं भी दी।

PM Modi Kishan Rail Yojana

• आपको बता दें कि पहली रेल बिहार से महाराष्ट्र से चलने वाली है। और इसका सीधा लाभ किसानों को होगा
• किसान रेल (Kishan Rail Yojana) वातानुकूलित है। जो एक तरह से सब्जी और फलों के लिए कोल्ड स्टोरेज का काम करेंगे ये पटरी पर दौड़ने वाली ऐसी ट्रेन है जिसके बाद शहरों में ताज़ी सब्जियां और फल मुहैया हो सकेंगे
• कृषि के साथ-साथ देश में अन्य चीजें भी प्राथमिक रही हैं जैसे मत्स्य पालन और पशुपालन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा जिससे कि आय के नए अवसर सृजित हो और रोज़गार भी मिल सके।

पीएम मोदी (PM Modi News) के कितनी बड़ी घोषणा के बाद अब यह देखना है कि यह योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू हो पाती हैं या नहीं, या सिर्फ दस्तावेजों तक ही सिमट कर रह जाती हैं। फिलहाल कई राज्यों में देश के किसानों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण उनकी फसलें नष्ट हो गई हैं ऐसे में यह राशि उनकी मदद करेगी।

और उम्मीद है कि इससे हर साल किसानों (Kishan Samman Nidhi Yojana) की होने वाली आत्महत्याओं पर भी रोक लगेगी। और उनके लिए नए अवसर सृजित हो पाएंगे।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.