NRC- ट्विटर पर क्यों ट्रेंड कर रहा #मोदी_जी_NRC_लाओ, देश की जनता को किन लोगों से लग रहा डर

NRC- ट्विटर पर क्यों ट्रेंड कर रहा #मोदी_जी_NRC_लाओ, देश की जनता को किन लोगों से लग रहा डर
▶️ आज सुबह से ट्विटर पर #मोदी_जी_NRC_लाओ खूब ट्रेंड हो रहा है
▶️ लोगों के ट्वीट पढ़ने के बाद लगता है कि लोग फ्रांस, स्वीडन में इस्लामिक आतंकवाद की घटनाओं से डरे हुए है
▶️ लोग अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को टेक करते हुए एनआरसी हटाने की मांग कर रहे हैं

People demand NRC to be Rolled Back | सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों में ट्विटर सबसे प्रभावशाली माना जाता है। वर्तमान समय में ट्विटर एक तरह से जानकारी, सूचनाएं और खबरों को फैलाने का काम कर रहा है। टि्वटर एक ऐसा माध्यम भी है जिसके द्वारा लोग अपनी समस्याओं को राजनीतिक लोगों और शासन के सामने रखते हैं। अक्सर ट्विटर पर लोग अपनी समस्या या विचारों को लिखते समय हैशटैग का प्रयोग करते हैं। अगर उस हैशटैग (hashtag) के साथ ज्यादा लोग ट्वीट करते हैं तो वह ट्रेंड करने लगता है। आज सुबह से ट्विटर पर #मोदी_जी_NRC_लाओ काफी ट्रेंड कर रहा है।

#मोदी_जी_NRC_लाओ, जनता मांगे एनआरसी

People asking Modi Government to impose NRC

इस साल के शुरुआत में आपको CAA, NRC और NPR शब्द जरूर सुनने को मिलेंगे। नागरिकता के कारण देश में हुए विरोध-प्रदर्शनों को भी आप शायद ही भूले होंगे। आज अचानक ही ट्विटर पर #मोदी_जी_NRC_लाओ ट्रेंड करने लगता है। हैशटैग में NRC का प्रयोग किया गया है। NRC का फुल फॉर्म National Register for Citizens यानी भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर है। हैशटैग को पढ़ते हुए समझ आता है कि लोग प्रधानमंत्री से एनआरसी लाने की मांग कर रहे हैं।

ट्विटर पर लोग क्यों कर रहे हैं एनआरसी की मांग?

दरअसल बीते कुछ दिनों में फ्रांस (France), स्वीडन (Sweden) और ब्रिटेन (Britain) देशों में कट्टरता के प्रकोप की घटनाएं देखने को मिली। शुक्रवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris) में टीचर द्वारा पढ़ाते समय बच्चों को पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohommad) का कार्टून दिखाया गया। कक्षा में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने के कारण टीचर की चाकू से गला काट कर हत्या कर दी जाती हैं। मामले के पीछे चेचन्या मूल के मुसलमान का नाम सामने आया है। इस मामले में फ्रांस के राष्ट्रपति कहते हैं कि शिक्षक आतंकवाद का शिकार हो गए। फ्रांस देश इस्लामिक आतंकवाद से काफी प्रभावित है।

कुछ दिन पहले स्वीडन में हिंसक दंगे होते हैं। दंगों के पीछे यूरोप में रह रहे एशिया मूल के मुसलमानों (Asia-origin muslims) की मुख्य भूमिका बताई गई है। यूरोपीय देशों में एशिया के मुसलमानों की एक कट्टरवादी वहाबी विचारधारा के कारण आए दिन दंगे होते रहते हैं। गौरतलब बात यह है कि 80-90 के दशक में यूरोपीय देशों द्वारा उदारवादी चेहरा दिखाते हुए एशिया के मुसलमानों के लिए दरवाजे खोल दिए थे। शायद उसी का नतीजा अब यूरोप के देश झेल रहे हैं।

इन परिस्थितियों को देखते हुए भारतीय लोगों को डर है कि कहीं बांग्लादेशी रोहिंग्या घुसपैठियों (Rohinighya immigrants) द्वारा भी आने वाले समय में कहीं भारत में ऐसा ही बर्ताव तो नहीं किया जाएगा। फ्रांस और स्वीडन की घटनाओं को देखने के बाद भारतीय लोगों के मन में रोहिंग्या घुसपैठियों के कारण भय उत्पन्न हुआ है। जिस कारण वे ट्विटर पर मोदी से एनआरसी लाने की मांग कर रहे हैं।

ट्विटर पर लोग क्या लिख रहे हैं?

#मोदी_जी_NRC_लाओ हैशटैग के साथ लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। अमन सोलंकी नाम से एक एक व्यक्ति ट्वीट करते हुए लिखते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) आपसे निवेदन है कि देश में जल्द से जल्द एनआरसी लाई जाए। नीरज वर्मा नाम के एक व्यक्ति ट्वीट करते हुए कहते हैं कि मोदी जी आप एनआरसी लाइए, हम आपको दोबारा प्रधानमंत्री बनाएंगे।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *