स्कूल कोचिंग की फीस को लेकर छात्रों को मिली भारी छूट, फीस ना भरने पर नहीं कटेगा नाम

स्कूल कोचिंग की फीस को लेकर छात्रों को मिली भारी छूट, फीस ना भरने पर नहीं कटेगा नाम
▶️स्कूल की फीस को लेकर सोमवार को राजस्थान हाई कोर्ट की तरफ से आदेश किया गया जारी, छात्रों को मिली राहत
▶️कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल व कोचिंग फीस का 70 फीसदी फीस तीन किस्तों में भरा जा सकता है
▶️स्कूल का कहना है कि लॉकडाउन के बावजूद भी अध्यापकों और स्कूल के सभी स्टाफ को पूरा वेतन देना पड़ रहा है

School and Coaching Fee Relief: कोरोना वायरस के कारण इन दिनों स्कूल, कॉलेज बंद हैं। और फिलहाल शिक्षक संस्थानों को खोलने को लेकर कोई राय-विचार भी नहीं किया जा रहा है। ऐसे में सभी स्कूल व कोचिंग सेंटर ऑनलाइन क्लास (online classes) के माध्यम से छात्रों का स्लेबस पूरा करवा रहे हैं। जिसकी फीस को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है। कोरोना के कारण व्यवसाय ठप पड़ गया है जिसके चलते छात्र फीस भरने में असमर्थ हैं ऐसे में स्कूल की तरफ से नाम काटने की धमकी दी जा रही है।

स्कूल की फीस को लेकर कोर्ट का फैसला

बता दें कि स्कूल की फीस को लेकर सोमवार को राजस्थान हाई कोर्ट की तरफ से आदेश जारी किया गया है। जिसके बाद छात्रों औऱ माता-पिता को काफी राहत मिली है। दरअसल कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल व कोचिंग फीस का 70 फीसदी फीस तीन किस्तों (3 installments for 70% fees) में भरा जा सकता है। अगर कोई छात्र व अभिभावक फीस नहीं भर पाता है तो उसे ऑनलाइन क्लासेज से बाहर निकाल दिया जाएगा, लेकिन इस स्थिति में स्कूल से नाम नहीं काटा जा सकता है।

स्कूल डाल रहा है फीस के लिए जोर

Image source- The Hindu

दरअसल इस मामले में स्कूल का कहना है कि लॉकडाउन के बावजूद भी अध्यापकों और स्कूल के सभी स्टाफ को पूरा वेतन देना पड़ रहा है, इसके अलावा सभी अध्यापक छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज भी ले रहे हैं। ऐसे में स्कूल ये सभी खर्चे कैसे पूरा करेगा। कोर्ट में स्कूल की तरफ से कहा गया कि राज्य सरकार (state government) को पूरा अधिकार है और हमें भी भरोसा है कि कोर्ट जनहित में फैसला सुनएगी।

बता दें कि सभी दलीलों को सुनने के बाद सोमवार को न्यायधीश की तरफ से 70 फिसदी फीस जमा कराने की छूट दी गई, इससे दोनों पक्षों को राहत मिल सके। ये फीस छात्र तीन किस्तों में भर सकते हैं। और अगर नही भी भर पाते हैं तो आपका स्लेबस रूक जाएगा लेकिन नाम नहीं काटा जा सकता है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।