कोरोना मरीज हैं तो इस उपकरण को पास में रखना बिल्कुल ना भूलें, महसूस नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

कोरोना मरीज हैं तो इस उपकरण को पास में रखना बिल्कुल ना भूलें, महसूस नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी
▶️ देशभर में लगातार कोरोना (Corona virus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं, राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में ना बेड बचे हैं और ना ही ऑक्सीजन
▶️ ऑक्सीजन की कमी के बीच ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स की मांग बढ़ गई है, ये ऐसा उपकरण है जो अब जीवन रक्षक साबित हो रहा है
▶️ कोरोना मरीज ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स का इस्तेमाल सांस लेने में तकलीफ और ऑक्सीजन थैरेपी (oxygen therapy for covid patient ) के लिए कर रहे हैं

Oxygen concentrator for covid patients  । देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि अब अस्पतालों में ना बेड बचें हैं और ना ही ऑक्सीजन (oxygen machine for home ) लेकिन इंफेक्शन से बचना है तो हर किसी को ऑक्सीजन सपोर्ट की ज़रूरत है जो की अब ना मात्र का बचा है, इस स्थिति में एक संक्रमित मरीज करे तो क्या करे। एक तरफ बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को ठीक होने की टेंशन तो दूसरी तरफ ऑक्सीजन की टेंशन।

क्यों बढ़ रही है ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स की मांग? (Oxygen concentrator for covid patients)

बता दें कि ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स ऑक्सीजन सिलेंडर्स की तरह ही काम करता है। ये एक ऐसा उपकरण है जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, मरीज इसका इस्तेमाल सांस लेने में तकलीफ और ऑक्सीजन (oxygen machine for home use) थैरेपी के लिए कर रहे हैं। दरअसल ये साधारण सा उपकरण जीवन रक्षक साबित हो रहा है यही कारण है कि लोग इसकी मांग कर रहे हैं।

कितने काम का है ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स? (What is oxygen concentrator used for)

Source। DNA India

दरअसल ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स ऑक्सीजन टैंक्स की तरह काम करते है, इसके भीतर ऑक्सीजन मास्क और एक नसल ट्यूब मौजूद है। लेकिन दोनों में फर्क ये है कि जहां ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल निश्चित समय पर किया जा सकता है तो वहीं ऑक्सीजन कॉन्सनटेटर्स (how to use oxygen concentrator) आस पास की हवा से ऑक्सीजन बनाता है। लोग इसकी मांग इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि देश में ऑक्सीजन की कमी हो गई है और ऑक्सीजन कॉन्सनटेटर्स ऑक्सीजन सिलेंडर की तुलना में काफी छोटा और रखरखाव में काफी आरामदायक है, इतना ही नहीं कोरोना संक्रमित होने पर या मुसीबत की घड़ी में ये काफी मददगार उपकरण साबित हो सकता है।

ऑक्सीजन ही नहीं बेड की भी कमी

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली की स्थिति इतनी नीजुक है कि यहां केवल ऑक्सीजन (oxygen concentrator in delhi) ही नहीं बल्कि अस्पतालों में नॉर्मल बेड्स से लेकर ICU बेड्स तक खत्म हो गए हैं, मरीज अस्पताल के दरवाजों पर चीख-चीख कर मरने को मजबूर है हर दिन लाखों की संख्या में आने वाले आंकड़े दिल दहलाने वाले हैं। इस स्थिति में बचाव ही एकमात्र रास्ता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर में रहे और उचित दूरी बनाए रखें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *