31 गोलियों ने ली थी इंदिरा गांधी की जान, 36 साल पहले की खूनी कहानी हर भारतीय के लिए जानना है ज़रूरी

31 गोलियों ने ली थी इंदिरा गांधी की जान, 36 साल पहले की खूनी कहानी हर भारतीय के लिए जानना है ज़रूरी
▶️इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्रद्धांजलि अर्पित की
▶️बेअंत और सतवंत ने इंदिरा गांधी को मारी थी 31 गोलियां, अस्पताल पहुंचते ही हो गई इंदिरा की मृत्यु
▶️पीएम मोदी ने लिखा देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि

Indira Gandhi Death Anniversary: दुर्गा अवतार कही जाने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की पुण्यतिथि पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्रद्धांजलि अर्पित की। आज से करीब 36 साल पहले गोलियों की बरसात में आयरन लेडी इंदिरा गांधी (Iron Lady Indira Gandhi) का निधन हो गया था।

36 साल पहले का दर्दनाक मंजर

देश का हरेक व्यक्ति ये जानना चाहता है कि आखिर आयरन लेडी कही जाने वाली इंदिरा गांधी (Indira Gandhi Murder Story) की हत्या कैसे हुई क्या एक प्रधानमंत्री को बचाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी? तो आइए जानते हैं आज से 36 साल पहले की दर्दनाक कहानी।

1984 में ओडिशा में चुनाव प्रचार का माहौल था तभी इंदिरा गांधी (Indira Gandhi Former Prime Minister) दिल्ली वापस आईं थीं, एक डॉक्युमेंट्री के सिलसिले में इंदिरा गांधी पीटर उस्तीनोव से मिली और इंटरव्यू खत्म होने के बाद वो बाहर जा रही थीं जब वो बाहर निकली तो सब-इंस्पेक्टर बेअंत सिंह (Beant Singh) और संतरी बूथ पर कॉन्स्टेबल सतवंत सिंह (Satwant Singh) स्टेनगन लेकर तैनात था।

Indira Gandhi Death Anniversary

देश के लिए खूनी था वो दिन

इंदिरा गांधी ने बाहर आते ही बेअंत और सतवंत को नमस्ते कहते हुए आगे बढ़ीं तभी बेअंत ने सरकारी रिवॉल्वर निकाली और एक के बाद एक गोलियां प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi Death) पर दाग दी। इतना ही नहीं बेअंत के बाद सतवंत ने भी अपने स्टेनगन से गोलियों की बरसात शुरू कर दी, कुछ ही सेकेंड में इंदिरा गांधी के ऊपर 31 गोलियां चला दी गई, वहां मौजूद तमाम लोगों हक्के बक्के रह गए।

खून से लबालब इंदिरा गांधी को पहुंचाया गया अस्पताल

कार से इंदिरा गांधी (Indira Gandhi Iron Lady Of India) को जल्दबाजी में एम्स ले जाया गया, इंदिरा पूरी तरह से खून से लबालब थी मानों उनके शरीर से पूरा खून चंद मिनटों में बह गया हो। अस्पताल पहुंचने के बाद डॉक्टरों ने खूब कोशिश की, इंदिरा गांधी को खून की कई बोतल चढ़ा दिए गए लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ, तमाम कोशिशों के बाद भी दोपहर के समय इंदिरा गांधी की मौत हो गई।

पीएम मोदी ने दी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि

Indira Gandhi Death Anniversary

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Tweet On Indira Gandhi Death Anniversary) ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होने लिखा कि,‘‘देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि। इसके अलावा राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इंदिरा गांधी को याद करते हुए उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *