स्वीडन के पड़ोसी देश नार्वे में भड़का दंगा, कुरान फाड़ने को लेकर मारपीट पर उतरे लोग

स्वीडन के पड़ोसी देश नार्वे में भड़का दंगा, कुरान फाड़ने को लेकर मारपीट पर उतरे लोग
▶️स्वीडन के पड़ोसी देश नार्वे में देखने को मिला हिंसक दंगा, बैरिकेडिंग तोड़कर मारपीट पर ऊतारू हुए प्रदर्शनकारी
▶️नार्वे के नेता लार्स थोर्सन की तरफ से इस्‍लाम के विरोध में कई विवादित बयान दिए गए
▶️नार्वे में कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुस्लिम समुदाय की बेहद पवित्र किताब कुरान को फाड़ दिया जिसके बाद हिंसा भड़की

Norway Riots: हाल ही में आपने सुना होगा कि स्‍वीडन में धर्म की आड़ में दंगे भड़क गए थे। और ये दंगे आक्रमक तब हो गए जब कुरान जलाने जैसी खबर आई थी। अब ऐसा ही एक बार फिर स्वीडन के पड़ोसी देश नार्वे में देखने को मिला है। दरअसल ओस्‍लो में भी शनिवार को हिंसक प्रदर्शन हुए हैं।

स्वीडन के पड़ोसी देश नार्वे में दंगे

जानकारी के अनुसार नार्वे में कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुस्लिम समुदाय की बेहद पवित्र किताब कुरान को फाड़ दिया जिसके बाद हिंसा ने आक्रमक रूप ले लिया। और लोग सड़कों पर आग से खेलने लगें।

बता दें कि हिंसा करने वाले जो प्रदर्शनकारी थे वो ओस्‍लो में संसद की बिल्डिंग के सामने एकत्रित हो गए औऱ मुस्लिम विचारधारा को लेकर अपना विरोध प्रदर्शन करने लगें। करीब 2 से 3 घंटे प्रदर्शन चलने के बाद इसने हिंसक रूप ले लिया।

नार्वे के नेता ने दिया विवादित बयान

इस प्रदर्शन में नार्वे के नेता लार्स थोर्सन की तरफ से इस्‍लाम के विरोध में कई विवादित बयान दिए गए। लार्स थोर्सन ने पैगंबर के बारे में विवादपूर्ण बातें कही जिससे इस्लामिक लोगों को गुस्सा और बढ़ गया। और लोग नारेजबाजी करने लगें।

इन सबके बीच पुलिस द्वारा मौर्चा संभाला गया और दोनों प्रदर्शनकारियों को अलग-थलग कर दिया गया। लेकिन इसी गहमागहमी में इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे की एक सदस्‍य ने कुरान निकालकर उसे फाड़ दिया। जिसे इस्‍लाम समर्थकों ने देख लिया औऱ शांति कायम करने के बाद भी दंगों ने आक्रमक रूप ले लिया।

बैरिकेडिंग को तोड़कर जमा हुए लोग

कुरान की दुर्दशा देख इस्‍लाम‍ समर्थकों ने पुलिस द्वारा की गई बैरिकेडिंग को उखाड़कर फेक दिया और नार्वे के समर्थकों के साथ आकर भिड़ गए। औऱ लोगों की भीड़ खूब मारपीट की, जिसके बाद पुलिस ने एक्शन लेते हुए दंगे शांत करवाए और बड़ी संख्या में प्रदशनकारियों के गिरफ्तार किया गया।

पहले भी हो चुके हैं दंगे

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी स्वीडन में ऐसे ही दंगे हुए थे। स्वीडन में कुछ लोगों ने कुरान जला दिया था जिसके बाद शांतिपूर्ण प्रदर्शन दंगे में बदल गया।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।