सुधरने लगी है देश की अर्थव्यवस्था, वित्त मंत्री के कॉन्फ्रेंस की 5 ज़रूरी बातें हर नागरिक के लिए जानना है ज़रूरी

सुधरने लगी है देश की अर्थव्यवस्था, वित्त मंत्री के कॉन्फ्रेंस की 5 ज़रूरी बातें हर नागरिक के लिए जानना है ज़रूरी
▶️निर्मला सितारमण ने कहा कि कोरोना काल के बाद अब देश की अर्थव्यवस्था तेज़ी से सुधरने लगी है
▶️समय और परिस्थितियों को देखते हुए आपातकालीन ऋण गारंटी योजना को अब 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया जाएगा- वित्त मंत्री
▶️आरबीआई ने अपनी एक रिपोर्ट के अनुसार तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ बताया है- वित्त मंत्री

Economic Package Announced before Diwali: कोरोना काल में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है। अभी हाल ही में वित्त मंत्री ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर जनता को जानकारी दी थी औऱ अब एक बार फिर वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है जिसमें उन्होने कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान को लेकर बातें की है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें

Nirmala Sitaraman announces economic relief package

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने कई तरह की जानकारियां दी और आने वाला साल अर्थव्यवस्था को लेकर कैसा रहेगा ये भी बताया, लेकिन हम आपको वित्त मंत्री के कॉन्फ्रेंस की 5 बड़ी बातें बताएंगे, तो बिना समय बर्बाद किए आइए जानते हैं।

1.तेज़ी से सुधर रही है अर्थव्यवस्था

दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान निर्मला सितारमण (Nirmala Sitaraman) ने कहा कि कोरोना काल (coronavirus pandemic) के बाद अब देश की अर्थव्यवस्था तेज़ी से सुधरने लगी है औऱ देश में इस बार जीएसटी का कलेक्शन भी 10 फीसदी तक बढ़ा है। साथ ही अब निवेश में भी बढोत्तरी होने लगी है।

2.आपातकालीन ऋण गारंटी योजना बढ़ी

अपनी घोषणा में वित्त मंत्री ने कहा कि, समय और परिस्थितियों को देखते हुए आपातकालीन ऋण गारंटी (emergency loan guarantee) योजना को अब 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा नए रोगजार देने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। साथ ही नई भर्तियों के लिए भी 2 साल तक सरकार द्वारा भविष्य निधि कोष में योगदान दिया जाएगा।

3.बैंको की स्थिति में भी सुधार

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि, ‘’आरबीआई (RBI) ने अपनी एक रिपोर्ट के अनुसार तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ बताया है, पहले हमे ये लग रहा था कि बैंको की ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी लेकिन अब बैंकों (banks) की क्रेडिट ग्रोथ भी सुधर रही है।

4.‘एक देश एक राशन कार्ड’

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि, ‘’आत्मनिर्भर भारत की शुरूआत में भारत देश ने ये तय किया था कि देश में धन और अन्न की कोई कमी नही होगी। उन्होने आगे कहा कि सरकार ने पहले ही राज्यो से ‘एक देश एक राशन कार्ड’ (one nation one ration card) को लागू करने पर जोर डाला था जो अब 18 राज्यों में लागू कर दिया गया है।’’

5.किसानों के लिए फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए करीब 65,000 करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी (fertilizer subsidy) की भी घोषणा की है, साथ ही दो करोड़ रुपये तक की आवासीय इकाइयों की पहली बार की बिक्री के लिए सर्कल रेट और समझौता मूल्य के बीच के अंतर को दोगुना तक करने की घोषणा की है।

आगे पढ़ें:

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *