चीन में फैली नई बीमारी, अब तक 3,245 लोग संक्रमण की चपेट में

चीन में फैली नई बीमारी, अब तक 3,245 लोग संक्रमण की चपेट में
▶️कोरोना के बाद चीन में नए किस्म की बीमारी ने 3,245 लोगों को अपने प्रभाव में ले लिया है
▶️अभी तक करीब 21,847 लोगों की जांच की गई है, चीन के लोगों में काफी भय का माहौल है
▶️21,847 लोगों का टेस्ट किया गया था उसमें से 4,646 लोग प्राइमरी तौर पर संक्रमित पाए गए हैं

New Infections Disease in China after COVID-19 | चीन से फैला कोरोना वायरस अभी खत्म भी नही हुआ है कि ये एक नई बीमारी ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नए किस्म की बीमारी ने 3,245 लोगों को अपने प्रभाव में ले लिया है। इसके अलावा करीब 21,847 लोगों की जांच भी की गई है। चीन के लोगों में काफी भय का माहौल है।

चीन में फैली नई बीमारी

New Brucellosis disease in China

आपको बता दें कि जिस इलाके से 21,847 लोगों का टेस्ट किया गया था उसमें से 4,646 लोग प्राइमरी तौर पर संक्रमित (primary infection cases) पाए गए हैं। वहीं 3,245 लोगों की हालत नाजुक है। गांसू प्रोविंशियल सेंटर फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने पता लगाया है कि इस नई तरह की बीमारी का नाम ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) है। ये इतना प्रभावशाली है कि लगातार लोग इसकी चपेट में आते जा रहे हैं।

बीमारी कंट्रोल करने में लगी हैं अस्पतालों की टीम

मिली जानकारी के अनुसार इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए देश के 11 पब्लिक मेडिकल इंस्टीट्यूशंस (public medical institutions) और बड़े-बड़े अस्पतालों को काम दिया गया है। लगातार इसके फैलाव पर रोक लगाने का सिलसिला शुरू है। साथ ही देश में ये एलान किया गया है कि इस नई बीमारी ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) की चपेट में आए मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा।

लोगों को किया जा रहा है जागरूक

आपको बता दें कि मुफ्त इलाज के अलावा इस बीमारी से बचने के लिए सभी लोगों को जागरूक किया जा रहा है, साथ ही जागरूकता अभियान के लिए ऑ़नलाइन काउंसलिंग (online counselling) का भी सहारा लिया जा रहा है। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार अभी तक 23,479 लोगों की काउंसलिंग की जा चुकी है। साथ ही बीमार पड़े लोगों का भी खास ध्यान रखा जा रहा है और उनके रिकॉर्ड्स को मॉनिटर किया जा रहा है।

कैसे फैला संक्रमण?

ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी है। 2019 से 2020 में इसके लिए वैक्सीन (vaccine) बनाई गई थी जिसका इस्तेमाल जानवरों पर किया गया था। खासतौर पर इसका इस्तेमाल भेड़-बकरियों पर होता है। इसे एक फर्मेंटेशन टैंक में रखा जिस था जिसमें से खराब गैस बाहर निकल रही थी, और यही से ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) बीमारी फैलने लगी।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।