NDA महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तय, आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे बीजेपी और जेडीयू

NDA महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तय, आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे बीजेपी और जेडीयू
▶️ जानकारी के मुताबिक, जेडीयू 122 सीट जबकि बीजेपी 121 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
▶️ दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर आलाकमान की बैठक जारी, 3 बजे लोक जनशक्ति पार्टी की अहम बैठक
▶️ कम सीटें  मिलने पर एलजेपी लड़ सकती है अकेले चुनाव, आज शाम तक एनडीए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर स्पष्ट फैसला आना संभव

Seat Sharing For NDA Announced | बिहार विधानसभा चुनाव 2020 प्रथम चरण चुनाव के लिए 1 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर गतिरोध अभी भी जारी है। दिल्ली में लगातार पार्टियों के आलाकमान की बैठकों का दौर जारी हैं। एनडीए महागठबंधन के सामने सबसे बड़ी चुनौती एलजीपी नजर आ रही है। आइए समझते हैं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें?

बीजेपी-जेडीयू में 50-50 सीटों का फार्मूला तय

बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) एनडीए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर कई दिनों से अड़े हुए थे। नीतीश कुमार का कहना था कि जेडीयू बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन बीजेपी किसी भी तरह से पीछे हटने को तैयार नहीं थी।

Seat sharing formula decided

दिल्ली में तमाम बैठकों के बाद आखिरकार तय हुआ कि बीजेपी और जेडीयू 50-50 फीसदी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जानकारी के मुताबिक, जेडीयू 122 सीटों पर जबकि बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं जेडीयू अपने पाले के सीटों में से जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha) को भी सीटें देगी।

लोजपा महागठबंधन में रहेगा या नहीं!

चिराग पासवान की अध्यक्षता वाली लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने महागठबंधन के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। पासवान की मांग है कि एलजेपी को कम से कम उनकी पसंद की 36 सीटें दी जाए। अब सवाल यह उठता है कि लोजपा को सीटें देगा कौन?

जेडीयू और एलजेपी (LJP) के बीच वैसे ही मतभेदों की स्थिति है, तो जाहिर सी बात है कि जेडीयू तो एलजेपी को सीटें नहीं देंगी। बीजेपी अगर लोजपा को सीटें देने के लिए राजी भी हो जाती है, तो बीजेपी 36 सीटें देने को किसी भी तरह मंजूर नहीं होगी।

121 seats for BJP and 122 for JDU in Bihar elections 2020

लोजपा ने भी मामले में कड़े तेवर दिखाए हैं। चिराग पासवान ने स्पष्ट रूप से कहा है कि मन मुताबिक सीटे ना मिलने पर लोजपा 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। पासवान ने यह भी स्पष्ट किया कि लोजपा अगर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ती है तो वह प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे के साथ और जेडीयू के खिलाफ भी अपने उम्मीदवार उतारेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि कल ही विपक्षी महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया था। आज दिल्ली में एनडीए महागठबंधन और लोजपा हाईकमान की बैठक हो रही है। उम्मीद के मुताबिक आज शाम तक एनडीए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की रस्साकशी खत्म हो जाएगी। यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि एलजेपी गठबंधन के साथ रहते हुए चुनाव लड़ेगी या स्वतंत्र रूप से 143 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाएंगी।

‘The Toss News’ बिहार चुनाव से जुड़ी पल-पल की अपडेट आपके लिए लाता रहेगा।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।