वैज्ञानिकों ने भी कहा, इस एक उपाय के आगे दम तोड़ देगा वायरस का नया स्ट्रेन

वैज्ञानिकों ने भी कहा, इस एक उपाय के आगे दम तोड़ देगा वायरस का नया स्ट्रेन
▶️बेहद खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन, पल-पल बदल रहा है रूप
▶️लगातार बढ़ रही है नए स्ट्रेन वाले मरीज़ों की संख्या, एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा बचाव ही है एकमात्र उपाय
▶️कोविड-19 के नए स्ट्रेन को लेकर डॉक्टर्स के साथ-साथ सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने भी लोगों को दी सख्त सलाह

Coronavirus new strain in india। दुनिया भर से अभी कोरोना वायरस का भय ख़त्म भी नहीं हुआ है कि अब वायरस के नए स्ट्रेन ने लोगों के दिलों में भय पैदा कर दिया है। वैक्सीन के आने के बाद से लोगों के भीतर एक आशा की किरण जाग उठी थी कि अब देश वायरस के चंगुल से बाहर निकल आएगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और अब नए स्ट्रेन से लोगों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। यहां हैरान करने वाली बात केवल नया स्ट्रेन नहीं है बल्कि इसका पल-पल बदलता खतरनाक रूप है।

नए स्ट्रेन के लक्षण (Symptoms of new strain of coronavirus)

बात कोविड-19 के नए स्ट्रेन की करें तो डॉक्टर्स के साथ-साथ सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने भी लोगों को सख्त सलाह दी है कि वायरस के नए लक्षणों (New covid strain symptoms in hindi) को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि आने वाले दिनों में ये वायरस बेहद खतरनाक रूप लेने वाला है। इसके अलावा नए स्ट्रेन के साथ-साथ ये कुछ नए लक्षण (Covid strain symptoms) भी लेकर आया है जैसे-

1.लगातार नाक का बहना

2.बार-बार खाना खाने के बाद भी भूख लगना

3.पेट में संक्रमण होना

4.कोरोना वायरस की तरह ही स्वाद लेने की क्षमता खत्म हो जाना

5.हाथ-पैरों में दर्द होना और कमर का अकड़ जाना

6.उल्टी आना

7.गले में खरास और सीने में दर्द

8.चेहरे और होठों का नीला पड़ जाना

9.किसी भी चीज़ के प्रति भ्रम पैदा हो जाना

10.लगातार नींद आना

ये सभी कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण हो सकते हैं अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो तो जितनी जल्दी हो सके अपना टेस्ट करवाएं और डॉक्टर के संपर्क में रहें।ये सभी कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण हो सकते हैं अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो तो जितनी जल्दी हो सके अपना टेस्ट करवाएं और डॉक्टर के संपर्क में रहें।

कोरोना के नए स्ट्रेन से कैसे बचें? (How to protect yourself from the new Coronavirus Strain)

कोरोना वायरस की तरह ही नए स्ट्रेन का इलाज भी केवल सावधानी और बचाव है। अगर आप वायरस से संक्रमित हो गए हैं या इससे बचना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को ज़रूर फॉलो करें-

1.मास्क लगाएं

कोरोना या कोरोना के नए स्ट्रेन से बचना है तो मास्क लगाना अपनी पहली पसंद बनाएं, केवल यही वो उपाय है जो वायरस को दूसरे व्यक्ति में फैलने से रोक सकता है।

2.काढ़ा पीएं

अगर आप कोरोना संक्रमित हैं या नहीं भी हैं तो भी रोज़ाना दिन में 2 बार काढ़े का सेवन करें। ध्यान रहे इस काढ़े को जितना हो सके कड़वा बनाएं, काढ़े में मुलैठी, तुलसी, काली मिर्च, शहद, नींबू और चुटकी भर नमक मिलाएं और तबतक उबालें जबतक काढ़ा आधा ना रह जाएं, उसके बाद इसका सेवन करें। इसके साथ ही गर्म पानी पीने की आदत डालें।

3.हाथ धोएं

वायरस से बचना है तो साफ-सफाई रखना बेहद ज़रूरी है, इसके लिए घर के सभी सदस्य अलग-अलग साबुन रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को धोते रहें और इसे नाक, मुंह के संपर्क में आने से बचाएं।

4.शारीरिक दूरी बनाएं रखें

भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें औऱ बाहर से घर आने वाले व्यक्ति को साफ-साफाई रखने की सलाह दें।

5.खान-पान का ध्यान रखेंजितना हो सके इम्यून सिस्टम बूस्ट करने वाली चीज़ों का सेवन करें, फास्ट फूड की जगह दाल औऱ हरी सब्जियों का सेवन करें और तेल मसालों पर कंट्रोल रखें। इसके अलावा बादाम व किशमिश का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होगा।

आपको बता दें कि, म्यूटेंट वेरिएंट यानी नए स्ट्रेन को लेकर एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि नया स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है और ये पहले वाले वायरस (Covid-19 strains) से कई गुणा ज्यादा खतरनाक है, इतना ही नहीं वैक्सीन भी इस पर कम प्रभावी होगी…इसलिए जितना हो सके खुद को सेफ रखें और सावधान रहें, क्योंकि बचाव ही वायरस से जीतने का एकमात्र इलाज है।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *