सफेद वस्त्रों में करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, मंगल ग्रहों की अशुभता का होगा अंत

सफेद वस्त्रों में करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, मंगल ग्रहों की अशुभता का होगा अंत
▶️मां दुर्गा के 9 स्वरूपों में से मां ब्रह्मचारिणी तमाम तरह की शक्तियों से भरी हुई हैं
▶️मां ब्रह्मचारिणी देवी हिमालय के घर पुत्री रूप में जन्मी थीं, और वो भगवान भोलेनाथ को अपने पति के रूप में पाना चाहती थीं
▶️मां ब्रह्मचारणी की विधी विधान से पूजा करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है

Navratra Maa bhramcharini pooja vidhi: आज नवरात्रि के पावन पर्व का दूसरा दिन है, और इस दिन माता ब्रह्मचारिणी (brhamcharini maa ki pooja) की पूजा होती है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का खास महत्व है ये देवी आपार शक्ति देने वाली हैं। मां दुर्गा के 9 स्वरूपों में से मां ब्रह्मचारिणी (second day of Navratri) तमाम तरह की शक्तियों से भरी हुई हैं। माता को श्वेत रंग का वस्त्र बेहद प्रिय है।

मां ब्रह्मचारिणी की पूजन का महत्व

कथा के अनुसार मां ब्रह्मचारिणी देवी हिमालय के घर पुत्री रूप में जन्मी थीं, और वो भगवान भोलेनाथ को अपने पति के रूप में पाना चाहती थीं जिसके लिए उन्होने कठिन से कठिन तपस्या किया और इन तप के कारण ही माता ने करीब एक हजार वर्ष तक केवल फल-फूल खाकर जीवन बिताया था। भगवान शिव को पाने के लिए खुले आसमान के नीचे रहती थी, धूल, वर्षा आंधी, तुफान सब सहन करती थी।

Maa bhramcharini pooja vidhi in navratri

हजार वर्षों तक निर्जला रहीं थी मां ब्रह्मचारिणी

बता दें कि माता केवल सूखे बिल्व पत्र खाती थीं लेकिन जब भगवान शिव इससे भी खुश नहीं हुए तो उन्होने निर्जल और निराहार तपस्या शुरू कर दिया। इस तपस्या के कारण माता बेहद कमजोर हो गई थीं जिसके सभी देवी देवताओं ने प्रकट होकर जल्द ही उनकी मनोकामना पूर्ण होने का आशिर्वाद दिया था।

ग्रहों का नाश करने वाली हैं देवी ब्रह्मचारणी

माना जाता है कि मां ब्रह्मचारणी की विधी विधान से पूजा करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है। मां ब्रह्मचारणी मंगल ग्रह को नियंत्रित कर लेती हैं जिससे इससे किसी भी तरह का दोष उत्पन्न नहीं होता है।

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा के समय हमेशा पीले या सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए, साथ ही माता को सफेद फूल बेहद प्रिय हैं तो पूजा के समय सफेद फूल अर्पित करना बिल्कुल ना भूलें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *