नवरात्रि के पहले दिन हुआ मां शैलपुत्री का आगमन, ऐसे करें पूजा-अर्चना

नवरात्रि के पहले दिन हुआ मां शैलपुत्री का आगमन, ऐसे करें पूजा-अर्चना
▶️इस बार नवरात्रि केवल 8 दिनों की है और प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है
▶️पिछले जन्म में माता शैलपुत्री दक्ष की बेटी थीं और उनका नाम सती था, सती भगवान शिव से बेहद प्रेम करती थीं
▶️मां शैलपुत्री को गाय के शुद्ध घी का भोग बेहद प्रिय है, माता के पूजा के समय सफेद वस्त्र और सफेद फूल चढ़ाएं

Navratri 2020 Special: 17 अक्टूबर से नवरात्री की शुरूआत हो चुकी है, इस नवरात्रि को आश्विन शुक्ल पक्ष की शारदीय नवरात्रि के नाम से भी जानते हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratra Festival 2020) के त्यौहार को बेहद पावन तरीके से मनाया जाता है ये त्यौहार इसलिए भी खास है क्योंकि नवरात्रि में हर दिन नई देवी के दर्शन होते हैं, आज नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का आगमन होता है।

नवरात्रि के पहले दिन हुआ मां शैलपुत्री का आगमन

बता दें कि इस बार नवरात्रि केवल 8 दिनों (Navratri 2020 Of 8 Days) की है और प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। आपको बता दें कि माता शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं यही कारण है कि इनका नाम शैलपुत्री (Maa Shailputri) पड़ा है। अगर आपने टीवी सिरियल देखा होगा तो उसमें बताया गया है कि पिछले जन्म में माता शैलपुत्री दक्ष की बेटी थीं और उनका नाम सती था, सती भगवान शिव (Lord Shiv) से बेहद प्रेम करती थी लेकिन दक्ष प्रजापति ने भगवान शिव को भला बुरा कह दिया जिसके कारण सती ने खुद को अग्नि में भस्म कर लिया था।

Navratri 2020 Special  Maa Shailputri

दूसरे जन्म में सती बनी शैलपुत्री

कहते हैं न भगवान की महिमा अपरम पार है और इसका जीता-जागता सबूत माता सती का दूसरा जन्म (Second Birth Of Mata Sati) साबित हुआ। जब माता सती ने दोबारा जन्म लिया तो उनका नाम शैलपुत्री रखा गया क्योंकि वो हिमालय की पुत्री थीं, दूसरे जन्म के बाद माता शैलपुत्री ने भगवान शिव से ही विवाह किया।

मां शैलपुत्री को घी का भोग है बेहद प्रिय

बता दें कि मां शैलपुत्री को गाय के शुद्ध घी का भोग बेहद प्रिय है। माता के पूजा के समय सफेद वस्त्र और सफेद फूल चढ़ाएं। प्रथम दिन मां शैलपुत्री की अराधना करने से कुआंरी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है, इसके साथ ही घर में सुख-शांति का वास होता है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *