National Press Day: कोरोना संकट से लेकर सुशांत केस तक मीडिया ने निभाई अहम भूमिका, गृह मंत्री ने की तारीफ

National Press Day: कोरोना संकट से लेकर सुशांत केस तक मीडिया ने निभाई अहम भूमिका, गृह मंत्री ने की तारीफ
▶️हर वर्ष 16 नवंबर को देशभर में राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है
▶️भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम रहे इसलिए 4 जुलाई 1966 को प्रेस परिषद की स्थापना की गई
▶️प्रेस डे के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दी है

National Press Day 2020: हर वर्ष 16 नवंबर को देशभर में राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। तमाम तरह की छोटी-बड़ी खबरों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने में प्रेस की अहम भूमिका होती है। आज इस अवसर पर कई दिग्गज नेताओं ने प्रेस डे की शुभकामनाएं दी है।

कब से हुई प्रेस डे की शुरूआत?

प्रथम प्रेस आयोग ने प्रेस डे मनाने का चलन बनाया। भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम रहे इसलिए 4 जुलाई 1966 को प्रेस परिषद की स्थापना की गई और इस परिषद ने 16 नंवबर 1966 से अपना कार्य शुरू कर दिया, तबसे ही हर वर्ष 16 नवंबर का दिन राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

सुशांत केस में मीडिया की अहम भूमिका

किसी भी छोटी-बड़ी घटना से लोगों को सचेत करवाने में मीडिया की अहम भूमिका होती है। हाल ही में बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद इंसाफ की मांग में मीडिया ने अहम भूमिका निभाई। देश के कोने-कोने में इंसाफ के लिए उनके फैंस द्वारा की जा रही पहल को मीडिया ने टीवी पर दिखाया जिसके बाद इस केस ने जोर पकड़ा और फिर सुशांत मामले को सीबीआई के हाथों में सौंपा गया।

सुशांत की मौत के बाद उनके फैंस इस केस के बारे में तमाम बातें जानना चाहते थे जिसे मीडिया ने उनतक पहुंचाया। इस केस को लेकर आवाज उठाने में बड़े-बड़े मीडिया संस्थान के अलावा छोटे पोर्टल्स ने भी अहम भूमिका निभाई है।

कोरोना संकट में मीडिया ने किया बड़ा काम- अमित शाह

सुशांत केस के अलावा कोरोना संकट में भी मीडिया ने लोगों को जागरूक करने के लिए हर संभव कोशिश किया है, देश में चल रही कोरोना की स्थिति से लोगों को रूबरू करवाया और सावधानी बरतने की अपील करती आई है। ऐसे में प्रेस डे के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दी है।

गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि, हमारी मीडिया महान राष्ट्र की नींव को मजबूत करने के लिए तमाम प्रयास कर रही है। उन्होने आगे कहा हमारी मोदी सरकार प्रेस के साथ खड़ी है और प्रेस का विऱोध करने वालों की विऱोधी भी है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *