National Cancer Awareness Day 2020: वज़न बढ़ना भी है कैंसर का कारण, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

National Cancer Awareness Day 2020: वज़न बढ़ना भी है कैंसर का कारण, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
▶️हर वर्ष 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाता है जिससे लोग इस खतरनाक बीमारी के प्रति सजग रहें
▶️एक्सपर्ट का कहना है कि सिगरेट, गुटखा और तंबाकू जैसे जहरीले पदार्थ का सेवन करने से ये बीमारी होती है
▶️अमेरिकी एक्सपर्ट की मानें तो वजन बढ़ने के कारण भी कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है

National Cancer Awareness Day 2020: ‘कैंसर’ एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही दिलों में दहशत फैल जाती है, क्योंकि इस बीमारी के हो जाने के बाद बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो स्वस्थ हो पाते हैं, ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि एक बार कैंसर (Cancer Disease) हो जाने के बाद समय से पहले उस व्यक्ति की मृत्यु तय है, यही कारण है कि लोग इस बीमारी का नाम सुनते ही सदमें में चले जाते हैं।

7 नवंबर को मनाया जाता है नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे

बता दें कि हर वर्ष 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाता है, यही कारण है कि आज सुबह से ही ट्विटर पर National Cancer Awareness Day ट्रेंड कर रहा है। इस दिन को लोग जागरूकता दिवस के रूप में भी जानते हैं क्योंकि आज के दिन जो लोग कैंसर को हराकर जीत चुके होते हैं वो जगह-जगह, स्कूल, कॉलेज आदि में कैंसर के प्रति अवेयरनेस (Awareness Against Cancer) लाते हैं। लोगों को इस बीमारी के प्रति सजग करवाते हैं और तमाम जानकारियां देते हैं।

National Cancer Awareness Day 2020
National Cancer Awareness Day 2020

कैंसर होने के कारण?

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बिमारी है जिसे लोग जाने-अनजाने में दावत दे बैठते हैं, लेकिन कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो सबकुछ जानते हुए भी इसे नजरअंदाज करते हैं जिसके कारण ये घातक बीमारी हो जाती है जो दिन प्रतिदिन आपकी उम्र को तेजी से घटाती है।

इस बात से तो सभी अवगत हैं कि सिगरेट व तंबाकू आदि के सेवन से कैंसर (Smoking Causes Cancer) जैसी बीमारी होती है, इसलिए अपने शौक को थोड़ा दरकिनार कर मन में जीने की इक्छा को जगाएं और उन चीज़ों का सेवन करना आज ही बंद कर दें जो आपकी लाइफ की दुश्मन है।

कैंसर के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

कैंसर के बारे में एक्सपर्ट (Cancer Disease Experts) तमाम तरह की बातें बताते हैं जिनमें से हमें काफी बातों का ज्ञान पहले से ही होता है जैसे सिगरेट, गुटखा और तंबाकू जैसे जहरीले पदार्थ का सेवन करने से ये बीमारी होती है, लेकिन अमेरिकी एक्सपर्ट (American Cancer Experts) की मानें तो खानपान का भी कैंसर पर काफी बड़ा असर पड़ता है। उनका कहना है कि करीब 20% लोग वजन बढ़ने, फिजिकल इनेक्टिविटी (Physical Inactivity Cause Cancer), खराब न्यूट्रिशन, अल्कोहल और तंबाकू आदि के सेवन के कारण कैंसर का शिकार होते हैं।

National Cancer Awareness Day 2020
National Cancer Awareness Day 2020

लाइफस्टाइल और कैंसर का कनेक्शन

एक्सपर्ट्स का मनना है कि, व्यक्ति की लाइफस्टाइल और डाइट का कैंसर से सीधे कनेक्शन (Lifestyle And Cancer Connection) है। गलत खानपान और उचित लाइफस्टाइल ना होने के कारण भी व्यक्ति कैंसर का शिकार हो जाता है। इन्ही सब बातों को बताने के लिए हर साल नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे (National Cancer Awareness Day 2020) मनाया जाता है जिससे लोगों में बीमारी के प्रति जागरूकता आए।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *