भारत के धनकुबेर मुकेश अंबानी हुए थोड़े गरीब

भारत के धनकुबेर मुकेश अंबानी हुए थोड़े गरीब
▶️ विश्व के शीर्ष 10 अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी पांचवी से सातवें स्थान पर पहुंचे
▶️ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) कंपनी के शेयर में 6 फ़ीसदी गिरावट आने पर संपत्ति में आई कमी
▶️ अब भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति 74.2 अरब डॉलर रह गई है

Mukesh Ambani Slips Two Places In World’s Richest Person List: भारत का आम आदमी जब अमीरी की बात करता है तो उसके जुबां पर नाम होता है अंबानी। अंबानी परिवार एक तरह से भारत में अमीरी का प्रतीक महसूस होता है। होना भी चाहिए क्योंकि अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर परिवार है और परिवार के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Richest Person In Asia) एशिया के अमीर व्यक्तियों के शीर्ष स्थान पर है। इस बीच मुकेश अंबानी और उनकी संपत्ति से जुड़ी एक खबर सामने आई है जिसके अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति बीते दिनों में कम हुई है। जिस कारण विश्व के टॉप अमीरों (Worlds Top10 Richest Persons List) की सूची में भी उनको नुकसान उठाना पड़ा है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति हुई कम

शुक्रवार तक विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भारत के रईस मुकेश अंबानी पांचवे पायदान पर थे। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से भारत की सबसे कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Mukesh Ambani Reliance Industries Limited) के शेयरों में सोमवार को 6 फ़ीसदी तक गिरावट आई। जिस वजह से सिर्फ 1 घंटे में रिलायंस की बाजार हैसियत 70 हजार करोड़ रुपये घटकर 12.84 लाख करोड़ हो गई। रिलायंस के शेयरों में गिरावट कासर आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी के नेटवर्क पर पड़ा।

 Forbes Real time Billionaires List Mukesh Ambani Slips Two Places

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires List) के मुताबिक सोमवार को मुकेश अंबानी के नेटवर्क में 4 अरब डॉलर की कमी आई। अब उनकी संपत्ति 74.2 अरब डालर रह गई है। इसी गिरावट के कारण मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Networth) विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में पांचवें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गए।

वारेन बफेट और एलन मस्क ने पिछड़ा भारत के कुबेर को

सोमवार को फोर्ब्स द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी को वारेन बफेट (Warren Buffet) और एलन मस्क (Allen Musk) ने पिछड़ा है। एलन मस्क का सूची में पांचवा जबकि वारेन बफेट का छठा स्थान है। एलन की कुल संपत्ति 87.0 अरब डॉलर और वारेन की 76.2 परम डॉलर है।

शुक्रवार को फेसबुक की शेयरों में आई बड़ी गिरावट के कारण मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukarberg, Founder Facebook) की संपत्ति में भी कमी आई है। हालांकि मार्क जुकरबर्ग सूची में 96.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर है। टॉप 10 विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bojas) 179.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर है।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *