अब ग्राहकों के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी, मोदी सरकार की इस पहल से मिलेगी ठग कंपनियों को सजा

अब ग्राहकों के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी, मोदी सरकार की इस पहल से मिलेगी ठग कंपनियों को सजा
▶️ Modi Goverment Master Plan: नए उपभोक्ता कानून के अनुसार पूरे भारत मे कहीं भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत, ठग पर लगेगी रोक
▶️नए बिजनेस मॉडल के आधार पर तैयार किया गया है कानून, ई कॉमर्स को भी किया गया है शामिल
▶️20 जुलाई से पूरे देश में लागू हो चुका है नया उपभोक्ता कानून, ग्रहकों की सुविधा से जुड़े बिन्दू का रखा गया है ख्याल

अक्सर अलग-अलग कंपनी द्वारा बाजार मे ठगे जाने की खबरे सुनने को मिलती हैं। ये ठग कंपनियां अपनी शर्तें बता कर भोले-भाले ग्राहकों को अपने चंगुल में फसा कर उनको लूटने का काम करती हैं। लेकिन अब इनके लिए नए कानून बन गए हैं। ये नया कानून वाकई में ग्रहकों के लिए सुविधाजनक होगा।

ठग कंपनियों के लिए Modi Goverment Master Plan

वर्तमान समय में ग्रहकों के साथ हो रहे फ्रॉड को देखते हुए मोदी सरकार (Modi Goverment Master Plan) ने एक पहल किया है जिसके तहत आप शिकायत करके इस फ्रॉड पर रोक लगा सकते हैं।

Narendra Modi
Image Source: AP


अक्सर हम ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping Fraud News) मे धोखे का शिकार हो जाते हैं लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं होती थी, लेकिन अब ऐसा होगा। आपको बताते चलें संशोधित कानून मे नया बिंदु जोड़ा गया है जिसके अनुसार अब ऑनलाइन कंपनी यदि धोखा करती है तो आपकी शिकायत पर न्याय प्रक्रिया द्वारा कंपनी दंड की भागीदार होगी ऐसे मे ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगेगा।

लगेगा जुर्माना और होगी जेल

यदि खाने-पीने की सामग्री मे कोई कंपनी मिलावट करती पाई जाती है तो इस ठग में जेल जाने (Jail On Fraud Crime) तक की सजा का प्रावधान है।

साथ ही नए कानून के अनुसार किसी भी मामले मे कोई ढिलाई नहीं होगी इसके लिए कई स्पेशल बेंच भी बनाई गई है। जिससे अपराधी को समय पर उसका दंड मिलेगा और ग्राहक को न्याय मिलेगा। इस नए कानून के संशोधन (New Law Amendment) के बाद ग्राहको के मन मे एक भरोसे की भावना जगाने का प्रयास किया गया है।

मीडिएशन सेल का गठन

नए कानून के मुताबिक मीडिएशन सेल (Mediation Cell) का गठन होगा, जिसके अनुसार दोनों पार्टी मीडिएशन सेल (Mediation Cell) जाकर अपना पक्ष रख सकती है। यह एक अहम फैसला है जिसे दोनों पक्ष अपनी बात समानता के साथ रख सकेंगे और निष्पक्ष न्याय की सम्भावना अधिक बढ़ जाएगी।

भ्रामक विज्ञापक का शिकार

अक्सर हम भ्रामक विज्ञापनों (Misleading Ads) का शिकार होकर ख़रीदारी कर लेते हैं, जैसे 5 दिनों में करें 5 किलो वजन कम। अब जिसे वजन कम करना है वो इसके झांसे में आ जाता है। लेकिन प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद वो खुद को ठगा (Online Product Fraud) सा महसूस करता है। ऐसे में नए कानून के मुताबिक अब हर उस विज्ञापन पर कार्यवाही होगी जो ग्राहक को मुर्ख बनाने का काम करते हैं।

आपको बता दें कि यह कानून पहले ही लागू होने वाला था लेकिन कोरोना के चलते इसे लागू करने मे देरी हो गई। तो अब ऑनलाइन शॉपिंग करने में घबराने की ज़रूरत नहीं है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।